पीएम नरेन्‍द्र मोदी को दिखेगा कूड़ा मुक्त गोरखपुर, जुटा नगर निगम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से मिले टास्क को पूरा करने में नगर निगम जुट गया है। सात दिसंबर को प्रधानमंत्री के आने के पहले पूरा जिला कूड़ा मुक्त हो जाएगा। अभियान को गति देने के लिए नगर आयुक्त अविनाश सिंह को सफाई अभियान का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 03:41 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:16 PM (IST)
पीएम नरेन्‍द्र मोदी को दिखेगा कूड़ा मुक्त गोरखपुर, जुटा नगर निगम
सात दिसंबर को गोरखपुर आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से मिले टास्क को पूरा करने में नगर निगम जुट गया है। सात दिसंबर को प्रधानमंत्री के आने के पहले पूरा जिला कूड़ा मुक्त हो जाएगा। कूड़ा उठाओ अभियान को गति देने के लिए नगर आयुक्त अविनाश सिंह को सफाई अभियान का नोडल अधिकारी बना दिया गया है। नगर आयुक्त शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के अफसरों को निर्देश देकर सफाई कराएंगे।

खुद पीएम ने अफसरों को दिया है सफाई का टास्‍क

प्रधानमंत्री ने 30 नवंबर रात अफसरों को सफाई का टास्क दिया था। उन्होंने कहा था कि सात दिसंबर को गोरखपुर आने पर उन्हें कहीं कूड़ा नहीं दिखना चाहिए। यही नहीं खाद कारखाना परिसर में बने सभास्थल से वापस जाने के तत्काल बाद सफाई कराई जानी चाहिए ताकि कहीं गंदगी न दिखे। प्रधानमंत्री ने सफाई व्यवस्था की मानिटरिंग कराने को भी कहा। इसके बाद पूरा प्रशासन जिले को कूड़ा मुक्त बनाने में जुट गया है। कूड़ा उठाने के पहले और बाद की तस्वीर भी खींचकर अफसरों को भेजनी होगी ताकि पता चले कि सफाई कराई गई है।

निस्‍तारित कराया जा रहा है कूडा

दो दिसंबर को सहायक नगर आयुक्त डा. मणि भूषण तिवारी के नेतृत्व में जोन एक में सफाई अभियान चलाया गया। देवरिया बाइपास रोड पर खाली प्लाट में कई दिनों से इकट्ठा कूड़ा निस्तारित कराया गया। देवरिया बाइपास पर एलआइसी कार्यालय के पीछे कुछ लोग कूड़ा फेंकते मिले तो नगर निगम के अफसरों ने चेतावनी दी। कूड़ा उठाकर चूना और मैलाथियान का छिड़काव कराया गया। नगर आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से मिले टास्क को पूरा कराने में सभी जुट गए हैं। शहर से लगायत गांंव तक कहीं कूड़ा इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आने के पहले चमका दें गोरखपुर

प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर महापौर सीताराम जायसवाल ने गुरुवार दोपहर नगर निगम में पार्षदों के साथ बैठक की। महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री के आने के पहले पूरे गोरखपुर को चमकाना है। इसमें जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। गोरखपुर को खाद कारखान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, अत्याधुनिक लैब का प्रधानमंत्री तोहफा देने आ रहे हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम सभी मिलकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को शानदार बना दें।

यह लोग रहे मौजूद

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने भी अपने विचार रखे। बैठक का संचालन उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा ने किया। बैठक में आलोक सिंह विशेन, अनिल सिंह, रणंजय सिंह जुगनू, जितेंद्र चौधरी जीतू, जितेंद्र सैनी ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान उप नगर आयुक्त संजय शुक्ल, बब्लू प्रसाद गुप्ता, रिंकी, मदन लाल अग्रहरि, मीरा श्रीवास्तव, उमेश चंद्र श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, रामलवट निषाद, चंद्र प्रकाश सिंह गोली, राजेश तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी