PM Narendra Modi पांच दिसंबर को करेंगे आरएमआरसी के लैब का उद्घाटन

PM Narendra Modis visit to Gorakhpur क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र में नौ लैब सहित पूरा भवन बनकर तैयार हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका पांच दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी आरएमआरसी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी।

Pradeep SrivastavaFri, 19 Nov 2021 08:56 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी एम्‍स में लगीं आरएमआरसी के लैब का उद्घाटन करेंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) में नौ लैब सहित पूरा भवन बनकर तैयार हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका पांच दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी आरएमआरसी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी आरएमआरसी को जानकारी

दरअसल, पिछले दिनों एम्स व खाद कारखाना का निरीक्षण करने आए मांडविया से आरएमआरसी ने नवनिर्मित लैबों के उद्घाटन का अनुरोध किया। इस पर मांडविया ने कहा था कि प्रधानमंत्री के हाथों इसका भी उद्घाटन हो तो ज्यादा अच्छा होगा, इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री से बात की। उन्होंने उद्घाटन के लिए पांच दिसंबर का समय दिया है। यह जानकारी देते हुए आरएमआरसी के मीडिया प्रभारी डा. अशोक पांडेय ने बताया कि अब यहां नए भवन में जीन मैपिंग के अलावा वायरस व वैक्टीरिया पर शोध हो सकेंगे। हमारी तैयारी पूरी है। प्रधानमंत्री के हाथों इसका उद्घाटन होने के बाद प्रयोग शुरू कर दिए जाएंगे। यहां पहले से इस्तेमाल हो रही वैक्सीन के प्रभावों पर भी अध्ययन किया जाएगा।

बनाई गई हैं ये लैब

इम्यूनोलाजी लैब- वैक्सीन की प्रतिरोधक क्षमता तथा प्रभाव पर शोध, नई वैक्सीन का निर्माण

मालीक्यूलर बायोलाजी लैब- जीनोम सिक्वेंसिंग होगी

माइकोलाजी लैब- फंगस का विकास कर रोकथाम के उपाय पर शोध होगा

मेडिकल एंटेमोलाजी लैब- डेंगू, चिकनगुनिया, इंसेफ्लाइटिस आदि के वाहक कीटों और इन बीमारियों की जांच के नए तरीके विकसित करने पर शोध

नान कम्युनिकेबल डिजीज लैब- मधुमेह व हाइपरटेंशन के कारणों की तलाश होगी

माइक्रोबायोलाजी- वायरस व बैक्टीरिया पर शोध होगा

सोशल बिहैवियर स्टडी लैब- किसी बीमारी का आमजन पर पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव का अध्ययन होगा

हेल्थ कम्युनिकेशन- बीमारियों की रोकथाम के उपायों का प्रचार-प्रसार करेगा

इंटरनेशनल हेल्थ पालिसी- वैश्विक स्वास्थ्य योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का काम होगा

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तेज हुईं तैयारियां

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के मद्देनजर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री 21 नवंबर की शाम पांच बजे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जीडीए द्वारा मानबेला में बनाए गए आवासों का लोकार्पण करेंगे। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद एवं जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने मानबेला पहुंचकर कार्यक्रम की तैयारियां देखीं। अधिकारियों ने तेजी से तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया।

मानबेला में जीडीए के मुख्य अभियंता पीपी सिंह के निर्देशन में तैयारियां तेजी से चल रही हैं। यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम में करीब 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। जीडीए कार्यालय में संपत्ति विभाग कब्जा प्रमाण पत्र, प्रतीकात्मक चाबी तैयार करने एवं आवंटियों की सूची बनाने में जुटा है। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को देखते हुए शुक्रवार को अवकाश के बावजूद जीडीए कार्यालय खुला रहेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.