PM Narendra Modi का सिद्धार्थनगर दौरा टला, जानें- ऐन वक्त पर क्यों रद हुआ पीएम का कार्यक्रम

PM Narendra Modis visit to Siddharthnagar प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर में प्रस्तावित 30 जुलाई का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। पीएम अब मेड‍िकल कालेज के नेशनल मेड‍िकल कमीशनके निरीक्षण और मान्यता मिलने के बाद इसका लोकार्पण करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 01:57 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:28 AM (IST)
PM Narendra Modi का सिद्धार्थनगर दौरा टला, जानें- ऐन वक्त पर क्यों रद हुआ पीएम का कार्यक्रम
पीएम नरेंद्र मोदी व यूपी के सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

सिद्धार्थनगर, जागरण संवाददाता। PM Narendra Modi visit to Siddharthnagar postponed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर में प्रस्तावित 30 जुलाई का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। पीएम मोदी अब मेड‍िकल कालेज के नेशनल मेड‍िकल कमीशन के निरीक्षण और मान्यता मिलने के बाद इसका लोकार्पण करेंगे। इसकी तिथि बाद में तय की जाएगी।

सीएम ने ल‍िया तैयार‍ियों का जायजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय सिद्धार्थनगर का निरीक्षण किया। मेडिकल कालेज के नक्शा का अवलोकन किया और दूसरी मंजिल पर पर स्थित कक्षों का निरीक्षण किया। उसके बाद कालेज परिसर में ही स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और विधायकों के साथ पीएम के प्रतावित यात्रा को लेकर चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम योगी ने कहा कि सरकार ‘वन डिस्‍ट्रिक्‍ट वन मेडिकल कॉलेज’ की नीति पर तेजी से कार्य कर रही है।

सरकार के पांच वर्ष पूरे होने तक प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कालेज कालेज स्थापित हो जाएंगे। सिद्धार्थनगर में अक्टूबर तक मेडिकल कालेज शुरू हो जाएगा। 300 बेड तैयार है और 100 छात्रों की पढ़ाई शुरू होगी। कहा कि प्रदेश के नौ जनपदों में नौ नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण होना है। इंडियन मेडिकल काउंसिल टीम के निरीक्षण के बाद पीएम मोदी मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया जाएगा।

बाद में होगी नई तिथ‍ि की घोषणा

सीएम ने पीएम के कार्यक्रम के लिए किसी तिथि की घोषणा नहीं की है। इससे प्रधानमंत्री का कार्यक्रम कुछ दिन आगे के लिए खिसक सकता है। समीक्षा बैठक में भी उन्होंने जनप्रतिनिधियों के सामने समय को लेकर चर्चा की है। सीएम के जाने के बाद जिलाधिकारी दीपक मीना ने जागरण को बताया कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम कुछ दिनों के लिए स्थगित हो गया है। इंडियन मेडिकल काउंसिल से सहमति मिलने के बाद लोकार्पण का कार्यक्रम होगा। इसके पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ में मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो गया है। माधव बाबू के नाम से यहां का मेडिकल कालेज होगा। अन्य जिलों के मेडिकल कालेजों का भी नामकरण किया गया है।

चिकित्‍सीय सुविधाओं में किया तेजी से इजाफा

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में 2017 के पहले मात्र 12 मेडिकल कॉलेज ही हुआ करते थे। भाजपा के सत्ता में आने के बाद से प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 48 हो चुकी है। प्रदेश में 13 और मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का काम तेज गति से किया जा रहा है। इस माह जुलाई में प्रदेश में 09 नए मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद प्रदेश की जनता को चिकित्सा सुविधाएं मिलना और अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। उन्‍होंने कहा क‍ि सभी मेडिकल कॉलेजों में 100 बेड बढ़ाने संग जिला और सीएचसी असपतालों को इसी तर्ज पर सुविधायुक्‍त किया जा रहा है। यहां मेडिकल कालेज स्थापित होने से यहां 30 लाख के लोगों को फायदा पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी