PM Narendra Modi गोरखपुर में सात द‍िसंबर को करेंगे एम्‍स का उद्घाटन, बनकर तैयार हुआ 450 बेड का अस्पताल

AIIMS Gorakhpur पीएम नरेंद्र मोदी एम्स का सात दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। हालांकि 750 बेड वाले एम्स में उद्घाटन के बाद तीन सौ बेड का ही अस्पताल शुरू होगा। शेष 450 बेड अस्पताल का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है जिसके आगामी जनवरी तक शुरू होने की उम्मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:06 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:20 PM (IST)
PM Narendra Modi गोरखपुर में सात द‍िसंबर को करेंगे एम्‍स का उद्घाटन, बनकर तैयार हुआ 450 बेड का अस्पताल
पीएम नरेन्‍द्र मोदी सात द‍िसंबर को एम्‍स गोरखपुर का उद्घाटन। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश को जो सपना दिखाया था, वह पूरा हो चुका है। वह एम्स का सात दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। हालांकि 750 बेड वाले एम्स में उद्घाटन के बाद तीन सौ बेड का ही अस्पताल शुरू होगा। शेष 450 बेड अस्पताल का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है, जिसके आगामी जनवरी तक शुरू होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री सात को करेंगे एम्स का उद्धाटन, तैयारियां पूरी

एम्स में जो तीन सौ बेड का अस्पताल शुरू होगा, उसमें 75 बेड की इमरजेंसी रहेगी। हालांकि अस्पताल शुरू होने के साथ ही इमरजेंसी शुरू होगी, इस बारे में एम्स प्रबंधन स्पष्ट रूप से कुछ कह नहीं पा रहा है। क्योंकि 127 डाक्टरों का चयन किया जा चुका है, उन्हें ज्वाइन करने के लिए एक माह का समय भी दे दिया गया है। यदि से उद्घाटन के पूर्व ज्वाइन कर लेते हैं तो अस्पताल के साथ ही इमरजेंसी भी शुरू कर दी जाएगी। नहीं तो तब तक ओपीडी में आने वाले मरीज ही भर्ती किए जाएंगे। जब इमरजेंसी शुरू होगी तो 24 घंटे मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। तीन सौ बेड अस्पताल के साथ ही 16 आपरेशन थियेटर भी तैयार हो चुके हैं, 14 अस्पताल में और दो आपरेशन थियेटर इमरजेंसी में रहेंगे।

मीडिया प्रभारी डा. शशांक शेखकर ने बताया कि अस्पताल के साथ ही दो सौ बेड का रैन बसेरा भी शुरू कर दिया जाएगा, ताकि मरीजों के स्वजन को परेशानी न होने पाए। इसके साथ ही बायोकेमेस्ट्री व पैथोलाजी की लैब, सीटी स्कैन, एमआरआइ, डिजिटल एक्सरे व अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू हो जाएगी।

साफ-सुथरा हुआ एम्स

एम्स में बाहर का सारा काम पूरा कर लिया गया है। केवल टाइप टू व थ्री के आवास का काम शेष है। लेकिन बाहर से सभी कार्य मुकम्मल कर लिए गए हैं। इसलिए निर्माण कार्य स्थलों से बांस-बल्ली का घेरा हटा लिया गया। एम्स परिसर साफ-सुथरा नजर आ रहा है।

एम्स: एक नजर

शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई 2016 को व ओपीडी का उद्घाटन 24 फरवरी 2019 को किया था।

इस समय 16 विभागों का आउट डोर पेंशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) चल रहा है।

सामान्य मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज व आपरेशन 14 जून से शुरू हो चुका है।

सीटी स्कैन, एमआरआइ, डिजिटल एक्सरे, अल्ट्राउंड की सुविधा शुरू होगी।

हीमोफीलिया मरीजों की भी जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

कैंसर रोग विभाग में प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर बाद दो बजे से हेड एंड नेक क्लीनिक चलता है।

एम्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई 2016 को किया था। उन्होंने 24 फरवरी 2019 को ओपीडी का उद्घाटन किया था। तब से आज तक लगभग सात लाख मरीज देखे जा चुके हैं। हमारी तैयारियां पूरी हैं। पीएम द्वारा उद्घाटन के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश को एम्स के रूप में एक बड़ा तोहफा प्राप्त होगा। - डा. सुरेखा किशोर, कार्यकारी निदेशक, एम्स।

chat bot
आपका साथी