पीएम नरेंद्र मोदी ने किया महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का वर्चुअल लोकार्पण

25 अक्‍टूबर का दिन देवरिया जिले के लिए ऐतिहासिक बन गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले में बनकर तैयार महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज कासिद्धार्थनगर जनपद की धरती से वर्चुअल लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री के बटन दबाते ही मेडिकल कालेज का कांफ्रेंस हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:37 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने किया महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का वर्चुअल लोकार्पण
देवरिया में मेडिकल कालेज के कांफ्रेंस हाल में लोकार्पण समारोह का दीप जलाकर शुभारंभ करते सांसद व विधायक। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 25 अक्‍टूबर का दिन देवरिया जिले के लिए ऐतिहासिक बन गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले में बनकर तैयार महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज का सिद्धार्थनगर जनपद की धरती से वर्चुअल लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री के बटन दबाते ही मेडिकल कालेज का कांफ्रेंस हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के सपने को न केवल पंख लगे, बल्कि चिकित्सा शिक्षा के अवसर का सपना भी साकार हो गया। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वर्चुअल संबोधन को स्क्रीन पर गौर से देखा व सुना।

मेडिकल कालेज में आयोजित समारोह का सांसदों व विधायक ने किया शुभारंभ

लोकार्पण के लिए मेडिकल कालेज को भव्य रूप से सजाया गया था। कांफ्रेंस हाल में सुबह नौ बजे से ही गणमान्य लोगों का आना शुरू हो गया। पीएम के वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण के बाद मेडिकल कालेज में आयोजित समारोह का शुभारंभ सांसद देवरिया डा.रमापति राम त्रिपाठी, सांसद सलेमपुर रविंदर कुशवाहा, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद, विधायक सदर डा.सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, विधायक सलेमपुर काली प्रसाद,भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एसएन सिंह ने दीप जलाकर किया।

जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज को बताया सौगात

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि जनपद के लिए मेडिकल कालेज बड़ी सौगात है। इसकी स्थापना से जनपद में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही अन्य जनपदों को भी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। जनपद में चिकित्सकों की कमी दूर होगी। प्रत्येक वर्ष 100 छात्र चिकित्सा शिक्षा के लिए प्रवेश ले सकेंगे। वर्तमान में मेडिकल कालेज में 45 चिकित्सा शिक्षक व 50 जूनियर रेजिडेंट नियुक्त किए जा चुके हैं। नीट काउंसिलिंग के बाद छात्रों का प्रवेश कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस भवन परिसर में जल्द ही महर्षि देवरहा बाबा का कांस्य प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

207:91 करोड की लागत से मेडिकल कालेज का निर्माण

प्रधानाचार्य डा. आनंद मोहन वर्मा ने कहा कि 207.91 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज का निर्माण जिला अस्पताल परिसर व आस-पास में स्थित 27.87 एकड़ भूमि पर किया गया है। कम समय में ही निर्माण कार्य को पूरा किया गया।

समारोह में यह रहे मौजूद

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, एसपी डा.श्रीपति मिश्र, सीडीओ रवींद्र कुमार, नीरज शाही, भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, पूर्व विधायक रविंद्र प्रताप मल्ल, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय दुबे, पूर्व एमएलसी महेंद्र यादव, अनिरुद्ध मिश्र, भूपेंद्र सिंह, सुनील सिंह, संजय तिवारी,डा.के.सिंह आदि मौजूद रहे। इस दौरान व्यवस्था में डा.प्रकाश श्रीवास्तव, डा.एचके मिश्र, डा.आरके श्रीवास्तव, डा.एसएस द्विवेदी, एनाटामी विभाग के प्रोफेसर डा.मृत्युंजय पांडेय, प्रोफेसर डा.एसएन वर्मा, प्रोफेसर डा.श्वेता सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर डा.कल्पना पुरोहित, डा.जी राय, डा.देवो प्रिया घोष, डा.शालिनी गुप्ता, डा.संघर्ष राव, डा.अनीता रावत, डा.संजय भट्ट, डा.गरिमा, डा.सोनू कुमार लगे थे।

chat bot
आपका साथी