पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, बोले- विकास की नई सोच के साथ आगे बढ़ रहा 21वीं सदी का भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे इस एयरपोर्ट के साथ दोहरी खुशी मिली है। एक श्रद्धालु के रूप में दूसरी पूर्वांचल के जनप्रतिनिधि के रूप में वादा पूरा करने के रूप में। केंद्र और प्रदेश सरकार बुद्ध से जुड़े स्थानों के विकास को लेकर एक साथ कार्य कर रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:25 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:27 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, बोले- विकास की नई सोच के साथ आगे बढ़ रहा 21वीं सदी का भारत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

कुशीनगर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा। इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी की तारीफ की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम नरेन्द्र मोदी चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कुशीनगर दुनिया के बौद्ध मतावलंबियों के आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। यह एयरपोर्ट उनकी श्रद्धा को पुष्पांजलि है। संपूर्ण यात्रा का साक्षी है। एयरपोर्ट का उद्घाटन इस पुण्य भूमि को नमन है। शीघ्र ही कुशीनगर से दिल्ली की उड़ान शुरू होने जा रही है। इससे सबको बड़ी सुविधा व राहत मिलेगी। वे बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मुझे इस एयरपोर्ट के साथ दोहरी खुशी मिली है। एक श्रद्धालु के रूप में दूसरी पूर्वांचल के जनप्रतिनिधि के रूप में वादा पूरा करने के रूप में। केंद्र और प्रदेश सरकार बुद्ध से जुड़े स्थानों के विकास को लेकर एक साथ कार्य कर रही है। कुशीनगर को लेकर भी वही किया जा रहा है। एयरपोर्ट केवल हवाई सेवा ही नहीं देगा बल्कि यहां रोजगार, आर्थिक विकास के साथ समग्रता से विकास को गति देगा। 21 वीं सदी का भारत संपूर्ण विकास की सोच के साथ कार्य कर रहा है और उसी के अनुरूप सरकार कार्य कर रही है। रेल, रोड, हवाई सेवा, होटल कारोबार, स्वच्छता आदि सभी पर एक साथ कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत की वैक्सीनेशन की गति पूरी दुनिया को एक संदेश देगी। दुनिया का हर नागरिक यहां सुरक्षित होने के भाव के साथ आएगा। उड़ान योजना के चार सालों में 900 ने रूट स्वीकृत हुए। 350 पर हवाई सेवा भी शुरू हो गई है। अगले तीन से चार साल में 200 से अधिक एयरपोर्ट, हेलीपैड आदि बनेंगे। युवाओं को यहीं प्रशिक्षित करने का भी कार्य होगा। इसके लिए आठ एयरपोर्टों पर प्रशिक्षण केंद्र यूपी में बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी