यूपी में बोले पीएम मोदी- उन्होंने भ्रष्टाचार की साइकिल चलाई, हमने दी बेहतर सेहत की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर जिले में थे। यहीं से उन्‍होंने सिद्धार्थनगर सहित प्रदेश के नौ शहरों में स्‍थापित मेडिकल कालेजों का उद्घाटन किया। इस मौके पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने भ्रष्टाचार की साइकिल चलाई। वहीं हमने बेहतर सेहत की सौगात दी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:14 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:30 PM (IST)
यूपी में बोले पीएम मोदी- उन्होंने भ्रष्टाचार की साइकिल चलाई, हमने दी बेहतर सेहत की सौगात
सिद्धार्थनगर में आयोजित जनसभा में संबोधन से पहले लोगों का अभिवादन करते पीएम नरेंद्र माेदी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिद्धार्थनगर में यूपी की पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार की साइकिल चलाई और हमने एक बेहतर सेहत की सौगात दी। जिस पूर्वांचल को उन्होंने बीमारी से जूझने के लिए छोड़ दिया था, वह देश का नया मेडिकल हब बन रहा है। यह धरती अब देश को बीमारी से बचाने वाले अनेक डाक्टर देने वाली है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में यदि किसी छोटी-मोटी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए शिलान्यास हो गया तो वह काम पूरा ही नहीं हुआ। इसकी वजह है कि पिछली सरकार लोगों की नहीं, बल्कि अपनी व अपने परिवार के लिए काम कर रही थी।

पीएम मोदी ने की सीएम योगी के काम की सराहना

प्रधानमंत्री ने योगी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए जनता से सवाल किया कि क्या इससे पूर्व आपने कभी एक साथ नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण होते हुए देखा है। उन्होंने कहा कि यह मेडिकल कालेज अब पूर्वांचल के कोटि-कोटि लोगों की सेवा के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कुछ करने के लिए व्यक्ति के पास इच्छाशक्ति का होना बेहद जरूरी है। योगी जी में इच्छाशक्ति है जो उन्होंने पूर्वांचल से दिमागी बुखार जैसी बीमारी को भगा दिया है।

एक साथ किया नौ मेडिकल कालेजों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री 25 अक्‍टूबर की सुबह 11.11 पर सिद्धार्थनगर सहित प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में स्‍थापित नौ मेडिकल कालेजों का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी जी से पहले प्रदेश में जो सरकार थी उसकी प्राथमिकता में स्वास्थ्य सेवा नहीं, बल्कि परिवार के लिए तिजोरी भरना था। तब गरीबों का हजारों करोड़ रुपये लूटने के लिए भ्रष्टाचार की साइकिल चलती थी।

दवा, एंबुलेंस, नियुक्ति व ट्रांसफर-पोस्टिंग में चलता था भ्रष्‍टाचार का खेल

बीएसए ग्राउंड में आयोजित जनसभा को संबोधित करते करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दवा, एंबुलेंस, नियुक्ति, ट्रांसफर-पोस्टिंग तक में भ्रष्टाचार का खेल चलता था। इस खेल में यूपी के कुछ परिवारवादियों का खूब भला हुआ, लेकिन इसमें पूर्वांचल व उत्तर प्रदेश की सामान्य जनता पिसती गई। आज का दिन पूर्वांचल व पूरे उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है। आज ही पूर्वांचल की काशी से ही पूरे देश के लिए मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर की महत्वपूर्ण योजना भी शुरू होने जा रही है।

आजादी के पूर्व व बाद में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं पर नहीं दिया गया ध्‍यान

उन्होंने कहा कि आजादी के पूर्व और उसके बाद भी मूलभूत चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाओं को प्राथमिकता नहीं दी गई। अच्छा इलाज कराने के लिए लोगों को बड़े शहरों की ओर जाना होता था। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने भी यह दुख झेला है। गरीब, दलित, वंचित, शोषित, किसान, मासूम बच्चों को सीने से लगाकर दौड़ रहीं माताएं, बुजुर्ग आदि सभी को बेहतर इलाज के नाम पर निराशा ही हाथ लगती थी। अब इन गरीब माताओं के बच्चे भी डाक्टर बन सकेंगे।

विकास कार्यों में राजनीति ले आई पिछली सरकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि किस तरह योगी जी ने संसद में पूर्वांचल की बढ़ती बीमारियों की व्यथा सुनाई थी और जैसे ही जनता ने उन्हें मौका दिया, उन्होंने पूर्वांचल से दिमागी बुखार जैसी बीमारी को भगा दिया। ग्रामीण क्षेत्र में लोग किस कदर स्वास्थ समस्याओं से जूझते थे।

2014 से शुरू हुआ बदलाव

2014 में जब इसी जनता ने सेवा का अवसर दिया तो हमने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए एक महायज्ञ शुरू किया। हमें अफसोस रहेगा यहां जो पूर्व की सरकार थी, उसने केंद्र की योजनाओं को आगे नहीं बढ़ने दिया । वह विकास के कार्यों में राजनीति ले आई। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने हर गरीब तक स्वस्थ सुविधाएं पहुचाने के लिए निरंतर प्रयास किया है। यूपी में 90 लाख लोगों को आयुष्मान भारत योजना से मुफ्त इलाज मिला है। अब अस्पतालों का भूमि पूजन ही नहीं होता है, बल्कि तय समय पर उसका लोकार्पण भी होता है।

16 मेडिकल कालेज बने, 30 पर तेजी से चल रहा काम

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मेडिकल कालेजों की श्रृंखला तैयार हो रही है। योगी जी के पहले जो सरकार थी उसने अपने कार्यकाल में यूपी में सिर्फ छह मेडिकल कालेज बनवाए थे। योगी जी के कार्यकाल में नए 16 मेडिकल कालेज शुरू हुए हैं, जबकि 30 पर तेजी से काम चल रहा है। गोरखपुर व रायबरेली के एम्स तो यूपी के लिए बोनस हैं।

बदली गईं बाधा बन रहीं पुरानी व्‍यवस्‍था

प्रधानमंत्री ने कहा कि सात सालों में हमने एक के बाद एक उन पुरानी व्यवस्थाओं को बदला है, जो चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में बाधक बन रही थीं। 2014 से पूर्व देश में 90000 से कम मेडिकल सीटें थी। 2014 के बाद इसमें 60000 नई सीटें जोड़ी गई हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश में 2017 तक सिर्फ 1900 मेडिकल सीटें थी, अब यह कई गुना बढ़ चुकी है।

मातृभाषा में पढ़ाई से विषय पर मजबूत होगी पकड

प्रधानमंत्री ने वन नेशन वन एग्जाम का जिक्र करते हुए कहा कि मेडिकल शिक्षा गरीब व मध्यम वर्ग की पहुंच में है। इसमें हिंदी समेत स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई का विकल्प दिया गया है। मातृभाषा में पढ़ाई करने से चिकित्सकों की अपने विषय पर पकड़ मजबूत होगी।

100 करोड़ वैक्सिनेशन में यूपी की बड़ी भूमिका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में 100 करोड़ डोज वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा कर लिया है। इसमें यूपी की बड़ी भूमिका है। कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए यूपी में वृहद तैयारी चल रही है। बड़ी संख्या में पीडियाट्रिक आईसीयू बन चुकी हैं या बन रही हैं। कोरोना जांच के लिए 60 से अधिक लैब तैयार हैं। यूपी में 500 से अधिक आक्सीजन प्लांटस पर तेजी से काम चल रहा है। यह कार्य सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ सबके प्रयास से संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि आने वाला दिवाली व छठ का पर्व लोगों में आरोग्यता के प्रति नया विश्वास लेकर आएगा।

चिकित्सकों को निरंतर जन सेवा के लिए प्रेरित करेगा यह मेडिकल कालेज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस जिले के माधव प्रसाद त्रिपाठी ने जनसेवा के नाम पर अपना पूरा जीवन खपा दिया। आज उन्हीं के नाम पर सिद्धार्थनगर के मेडिकल कालेज की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि माधव बाबू ने उत्तर प्रदेश भाजपा के पहले अध्यक्ष रहकर सदैव पूर्वांचल के विकास की चिंता की। माधव बाबू का नाम यहां से निकलने वाले डाक्टरों को सदैव जन सेवा के लिए प्रेरित करेेगा।

भाेजपुरी बोलकर लोगों के दिलों में उतर गए मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोजपुरी बोलकर लोगों के दिलों में उतर गए। उन्होंने कहा कि हम आप सभै क प्रणाम करत हई। महात्मा बुद्ध क पावन धरती सिद्धार्थनगर मा आप सभय कय प्रणाम करित हय। महात्मा बुद्ध जवन धरती पै आपन पहिले कय जीवन बिताईन, वोही धरती से नौ मेडिकल कालेज कय उद्घाटन होय रहिल। स्वस्थ व निरोग भारत कय सपना पूरा करे बदे ई एक बड़ा कदम हय।

chat bot
आपका साथी