किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम मोदी ने लिया है संकल्प : कृषि मंत्री

उन्होंने कहा कि चार साल के भीतर तीस हजार से ज्यादा सोलर पंप लगाए गए हैं। किसानों को नलकूपों से सिचाई के लिए दस घंटे बिजली मिल सके इसके लिए 16 सौ करोड़ रुपये बिजली विभाग को प्रति वर्ष दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:10 AM (IST)
किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम मोदी ने लिया है संकल्प : कृषि मंत्री
किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम मोदी ने लिया है संकल्प : कृषि मंत्री

देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि गैर भाजपा सरकारें देश के किसानों की गरीबी दूर करने की बात कहा करती थीं, लेकिन गरीबी तो दूर नहीं हुई। गरीब जरूर दूर हो गए। आज भाजपा सरकार में देश के प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया।

वह कृषि विभाग की तरफ से पथरदेवा के आचार्य नरेंद्रदेव इंटर कालेज परिसर में आयोजित तीन दिवसीय एग्रो क्लाइमेटिक जोन स्तरीय विराट किसान मेला, गोष्ठी व प्रदर्शनी के समापन अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि चार साल के भीतर तीस हजार से ज्यादा सोलर पंप लगाए गए हैं। किसानों को नलकूपों से सिचाई के लिए दस घंटे बिजली मिल सके, इसके लिए 16 सौ करोड़ रुपये बिजली विभाग को प्रति वर्ष दिया जा रहा है। नहरों, ड्रेनों की सफाई कार्य तेजी से किया गया। किसानों को समय से पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी ब्लाकों पर एक से तीन मार्च तक कृषि विभाग की तरफ से कैंप लगाया जा रहा है। जिसमें जनपद स्तरीय अधिकारी पीएम किसान सम्मान निधि संबंधी समस्याओं का समाधान मौके पर करेंगे। मेले के आखिरी दिन कृषि विभाग की तरफ से प्रगतिशील किसानों के साथ ही बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजकीय बीज निगम इफ्को, मत्स्य, उद्यान विभाग के कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। अध्यक्षता निवर्तमान ब्लाक प्रमुख सुब्रत शाही ने की। संचालन उप निदेशक कृषि डा. एके मिश्र ने किया। इस दौरान बीईओ डीएन चंद, सीडीपीओ सुषमा दुबे, संजय सिंह, कृष्णानंद पाठक, कृपाशंकर उपाध्याय, सुजित प्रताप सिंह, राजकपूर शर्मा, रणधीर सिंह, अनिल प्रसाद आदि मौजूद रहे। सरकार के खजाने पर किसानों का पहला हक

बैतालपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत विशुनपुर मुरार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने रविवार को अंत्येष्टि स्थल व सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण किया। अंत्येष्टि स्थल पर पौधारोपण भी किया गया। कृषि मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने सरकारी पैसा रोका व खजाने पर डाका डाला, वही लोग सरकार का विरोध कर रहे हैं। भाजपा की कल्याण सिंह की अगुवाई वाली सरकार ने ग्राम पंचायतों को अधिकार दिया। हा कि आज हमारी सरकार ने प्रदेश में तीन गुना ज्यादा क्रय केंद्र खोलकर तीन गुना ज्यादा खरीदारी की है।

chat bot
आपका साथी