PM in Gorakhpur: गोरखपुर में पीएम नरेंन्‍द्र मोदी को खास कलाकृति भेंट करने की है तैयारी

खाद कारखाना एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का लोकार्पण करने सात दिसंबर को गोरखपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्मृति चिह्न के रूप में टेराकोटा की कोई कलाकृति भेंट की जा सकती है। कौन सी कलाकृति होगी इसको लेकर अंतिम फैसला नहीं किया गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:49 AM (IST)
PM in Gorakhpur:  गोरखपुर में पीएम नरेंन्‍द्र मोदी को खास कलाकृति भेंट करने की है तैयारी
गोरखपुर में पीएम नरेंन्‍द्र मोदी को खास कलाकृति भेंट करने की है तैयारी। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। खाद कारखाना एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का लोकार्पण करने सात दिसंबर को गोरखपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्मृति चिह्न के रूप में टेराकोटा की कोई कलाकृति भेंट की जा सकती है। कौन सी कलाकृति होगी, इसको लेकर अंतिम फैसला नहीं किया गया है लेकिन कलाकृतियों को लेकर शिल्पकारों से संपर्क किया गया है। कौन सी कलाकृति प्रधानमंत्री को दी जाएगी, इसका फैसला चार दिसंबर तक हो जाने की उम्मीद है।

खाद कारखाना से बढ़ेगा जीडीए की परियोजनाओं का क्रेज

खाद कारखाना शुरू होने से मानबेला के 400 एकड़ क्षेत्रफल पर विकसित की जा रही गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की विभिन्न परियोजनाओं का क्रेज बढ़ने की संभावना है। यहां राप्तीनगर विस्तार, पीएम आवास योजना, पत्रकारपुरम जैसी आवासीय योजनाएं लांच की गई हैं। खाद कारखाना में काम करने वाले लोगों की आवासीय जरूरत भी यहां पूरी होगी। इसके साथ ही इन योजनाओं में चिह्नित वाणिज्यिक भूखंडों पर भी अच्छी परियोजनाएं लांच की जाएंगी। यहां एक व्यावसायिक कांप्लेक्स भी बनाया जा सकता है।

एसपीजी ने परखी प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गोरखपुर आगमन को देखते हुए सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। तीन दिसंबर को एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के अधिकारियों ने फर्टिलाइजर परिसर में स्थित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्था जायजा लिया। दोपहर बाद एसपीजी के अधिकारी फर्टिलाइजर पहुंचे। एसएसपी से सुरक्षा-व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद पूरे परिसर का भ्रमण किया। परिसर में आने-जाने वाला रास्ता देखने के बाद वहां किए गए सुरक्षा इंतजाम के बारे में पूछा।

पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए जरूरी निर्देश

इसके बाद पुलिस अधिकािरयों संग बैठक आवश्यक निर्देश दिए।प्रधानमंत्री के आगमन पर फाइनल छह दिसंबर की सुबह होगा। इससे पहले सुरक्षा को लेकर हवाई सर्वेक्षण भी होगा। चार स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में एनएसजी, एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) के कमांडो के साथ ही आरएएफ पीएसी व जिला पुलिस 4000 जवानों की ड्यूटी लगी है। पांच दिसंबर से ही फोर्स के आने का क्रम शुरू हो जाएगा। छह दिसंबर को सुरक्षाकर्मियों को ब्रीफ करने के बाद ड्यूटी स्थल पर रवाना किया जाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान ड्रोन कैमरों के इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। फर्टिलाइजर के आसपास स्थित ऊंची इमारतों पर असलहों से लैस पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

चार स्तरीय होगी सुरक्षा-व्यवस्था

सुरक्षा-व्यवस्था जांचने फटिलाइजर पहुंचे अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा चार स्तरीय होगी। पहले घेरे की कमान एसपीजी के हाथ होगी। दूसरा घेरा आतंकवाद निरोधक दस्ता के कमांडो और तीसरा घेरा अर्द्धसैनिक बल और चौथा पुलिस का होगा।

chat bot
आपका साथी