PM Awas Yojana: दीपावली तक साकार होगा अपने घर का सपना, बनकर तैयार हुए 1488 मकान

गोरखपुर के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए आवासों में निर्माण एवं विकास से जुड़े सभी कार्य अक्टूबर महीने तक पूरे कर लिए जाएंगे। लंबे समय से कब्जा पाने की राह देख रहे इस योजना के अधिक आवंटी दीपावली के अवसर पर अपने आवास में प्रवेश पा सकेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:26 AM (IST)
PM Awas Yojana: दीपावली तक साकार होगा अपने घर का सपना, बनकर तैयार हुए 1488 मकान
गोरखपुर में पीएम आवास का न‍िर्माण अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर के मानबेला में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमवाइ) शहरी के तहत बनाए गए आवासों में निर्माण एवं विकास से जुड़े सभी कार्य अक्टूबर महीने तक पूरे कर लिए जाएंगे। लंबे समय से कब्जा पाने की राह देख रहे इस योजना के 1200 से अधिक आवंटी दीपावली के अवसर पर अपने आवास में प्रवेश पा सकेंगे।

1488 आवासों का क‍िया गया है निर्माण

जीडीए की ओर से मानबेला में 1488 आवासों का निर्माण किया गया है और लाटरी के माध्यम से 1200 से अधिक लोगों को आवास आवंटित किए जा चुके हैं। आवंटी प्राधिकरण को समय से किस्त भी दे रहे हैं। कुछ लोगों की किस्त पूरी भी हो चुकी है। आवासीय योजना में अधिकतर काम पूरे भी कर लिए गए थे। बिजली, जलआपूर्ति, ड्रेनेज जैसे काम बाकी थे, उसके लिए भी बजट उपलब्ध हो गया है और काम तेजी से किया जा रहा है।

सड़क बनाने की तैयारी

योजना को फर्टिलाइजर के मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए करीब 40 मीटर लंबी सड़क के लिए जमीन की पैमाइश हो चुकी है और पीडब्लयूडी ने निर्माण शुरू कर दिया है। इस सड़क के बन जाने से योजना के आवंटियों का अपने आवास तक जाना आसान हो जाएगा। जीडीए के मुख्य अभियंता पीपी सिंह बताते हैं कि विकास से जुड़े कार्य अब तेजी से हो रहे हैं। अक्टूबर महीने तक सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

एग्रीमेंट कर कब्जा पा सकेंगे आवंटी

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों पर कब्जा पाने के लिए रजिस्ट्री नहीं की जाएगी बल्कि 500 रुपये के स्टांप पर रजिस्टर्ड एग्रीमेंट के बाद कब्जा दे दिया जाएगा। इससे रजिस्ट्री के खर्च से भी आवंटियों को राहत मिल सकेगी। कब्जा मिल जाने के बाद आवंटियों का शहर में अपना आवास होने की सपना पूरा हो सकेगा।

लेक व्यू अपार्टमेंट में मिलने लगा कब्जा

तारामंडल के पास बनाई गई जीडीए की ग्रुप हाउसिंग परियोजना लेक व्यू में आवंटियों की रजिस्ट्री के बाद कब्जा पत्र दिया जाना भी शुरू कर दिया गया है। कुछ लोगों को कब्जा मिल चुका है और फ्लैट के भीतर उन्होंने अपने अनुसार आंतरिक साज-सज्जा का काम भी शुरू कर दिया है। नवरात्रि के शुभारंभ तक कुछ लोग यहां शिफ्ट भी हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के जो काम बचे हैं, उसे युद्धस्तर पर पूरा कर लिया जाएगा। दीपावली तक आवंटियों को उनके आवास में शिफ्ट करने की योजना है। लेक व्यू योजना के आवंटियों को कब्जा पत्र जारी होने लगा है। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।

chat bot
आपका साथी