PM Awas Yojana: आवास पाकर ख‍िल उठे चेहरे, सीएम ने 14 सौ आवंट‍ियों को द‍िया आवास

मानबेला में जीडीए ने 1488 आवास बनाए हैं। इन आवासों को बनाने के साथ ही लाटरी के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया गया। 14 सौ लाभार्थियों को आवास दिया भी जा चुका है। 75 लाभार्थियों ने पूरी किस्त दे दी है।

Navneet Prakash TripathiSun, 21 Nov 2021 07:09 PM (IST)
आवास पाकर ख‍िल उठे चेहरे, सीएम ने 14 सौ आवंट‍ियों को द‍िया आवास। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 नवंबर की शाम मानबेला में 14 सौ जरूरतमंदों को आवास की चाबी दी। मुख्यमंत्री ने अपने हाथ मंच पर 15 जरूरतमंदों को प्रतीकात्मक चाबी और कब्जा प्रमाण पत्र सौंपा।मुख्यमंत्री शाम पांच बजे मानबेला पहुंचे। यहां गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से निर्मित प्रधानमंत्री आवासों का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने चाबी सौंपी।

लाटरी से हुआ है चयन

मानबेला में जीडीए ने 1488 आवास बनाए हैं। इन आवासों को बनाने के साथ ही लाटरी के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया गया। 14 सौ लाभार्थियों को आवास दिया भी जा चुका है। 75 लाभार्थियों ने पूरी किस्त दे दी है, बाकी को पूर्ण भुगतान के लिए जनवरी 2022 तक का जीडीए ने समय दिया है।

रजिस्ट्री नहीं करानी होगी, बेच भी नहीं पाएंगे

मानबेला के आवास पर कब्जा पाने के लिए लाभार्थियों को रजिस्ट्री भी नहीं करानी होगी। जीडीए ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए उन्हें रजिस्ट्री से राहत दे दी है। सिर्फ पांच सौ रुपये के स्टाम्प पर पंजीकृत एग्रीमेंट के बाद कब्जा दिया जा रहा है।

40 मीटर चौड़ी है सड़क

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवास जीडीए ने बनाया है। सड़क बनाने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को सौंपी गई थी। लोक निर्माण विभाग नेे 40 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया है। इससे लाभार्थियों के आवागमन में कोई असुविधा नहीं होगी।

लाभार्थियों में खुशी की लहर

मुख्यमंत्री के हाथों चाबी व कब्जा प्रमाण पत्र पाकर लाभार्थियों में खुशी की लहर है। लाभार्थियों का कहना है कि उनका बड़ा सपना पूरा हुआ है। इससे पहले किसी ने उनके आवास के बारे में नहीं सोचा। अब अपनी छत होने पर खुद पर गर्व हो रहा है।

साढ़े चार लाख का है आवास

तीन लाख तक की सालाना आय वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास के लिए आवेदन का मौका दिया गया था। हजारों लोगों ने आवास के लिए आवेदन किया था। पूरे आवास की कीमत साढ़े चार लाख रुपये है। इसमें ढाई लाख रुपये सरकार और दो लाख रुपये लाभार्थी को छह किस्तों में देनी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.