मेड्राल या कोई स्टरायड देने के पहले डाक्टर से परामर्श जरूर करें कोरोना के मरीज, हो सकता है गंभीर परिणाम

सीना रोग विशेषज्ञ डा. वीएन अग्रवाल ने कहा कि मेड्राल या कोई स्टरायड देने से पहले डाक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है। डाक्टर की परामर्श के बिना केवल पैरासीटामाल ले सकते हैं। अन्य कोई दवा न खाएं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 07:34 PM (IST)
मेड्राल या कोई स्टरायड देने के पहले डाक्टर से परामर्श जरूर करें कोरोना के मरीज, हो सकता है गंभीर परिणाम
दैनिक जागरण गोरखपुर के कार्यक्रम में सीना रोग विशेषज्ञ डा. वीएन अग्रवाल। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। मेड्राल या कोई स्टरायड देने से पहले डाक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है। आक्सीजन का स्तर ठीक है और सीटी स्कैन में कोई दिक्कत नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना के किसी तरह के लक्षण दिखने पर जांच जरूर करा लें। भाप लेते रहे और गले खराश होने पर गरारा जरूर करें। डाक्टर की परामर्श के बिना केवल पैरासीटामाल ले सकते हैं। अन्य कोई दवा न खाएं।

यह बातें सीना रोग विशेषज्ञ डा. वीएन अग्रवाल ने कही। वह दैनिक जागरण के कार्यक्रम 'हैलो डाक्टर' में आए सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने योगाभ्यास व व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी और कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान शरीर में विटामिन सी व जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए। इससे युक्त आहार लें। नींबू व संतरा में विटामिन सी व दूध से जिंक की कमी पूरी हो सकती है। ज्यादातर सवाल बुखार व खांसी से पीड़त होने के संबंध में आए। डा. अग्रवाल ने ऐसे लोगों को कोरोना की जांच कराने की सलाह दी है। प्रस्तुत हैं सवाल- जवाब।

सवाल- ब्रोंकाइइटिस क्या होता है ? -अश्विनी कुमार, साहबगंज!

जवाब- ब्रोंकाइटिस सांस की नलियों में सूजन को कहते हैं। यह सूजन एजर्ली व इंफेक्शन की वजह से होती सकती है। एलर्जी से होने वाली सूजन में एंटी एलर्जिक व इंफेक्शन के मामले में एंटीबायोटिक खाने की सलाह दी जाती है।

सवाल- मेरी माताजी आइटीपी (खून की बीमारी) से पीड़ित हैं। उनका पीजीआइ में इलाज चल रहा है। उनका प्लेटलेट्स 23 हजार है। क्या उन्हें कोरोना का टीका लगवाया जा सकता है। - सुनील कुमार श्रीवास्तव, गोरखनाथ।

जवाब- जी, बिल्कुल लगवा सकते हैं। लगवाने के बाद 30 मिनट आब्जर्वेशन में रखना जरूरी है।

सवाल- मेरे पिताजी कोरोना पाजिटिव थे। अब निगेटिव हो गए हैं लेकिन उनकी खांसी बंद नहीं हो रही है। गले में खराश भी है। - संध्या द्विवेदी, रुस्तमपुर

जवाब- कोई कफ सिरप पिलाएं। साथ ही दिन में तीन बार भाप दें व गरारा कराएं।

सवाल- संक्रमित थे, अब निगेटिव हो चुके हैं। लेकिन बुखार, बदन दर्द व खांसी अभी आ रही है। भूख भी नहीं लग रही है। - बालेश्वर सिंह, सिंघड़िया

जवाब- कोरोना कुछ इंफेक्शन छोड़ जाता है। इसकी वजह से यह समस्या हो सकती है। पैरासीटामाल व भाप लें। ठीक न होने पर चिकित्सक को दिखाएं।

सवाल- शुगर व टीबी के मरीज को क्या सावधान बरतनी चाहिए। - कृष्णा, कूड़ाघाट

जवाब- कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना चाहिए। जैसे मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी बनाए रहें। लोगों से न मिलें। क्योंकि इनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। इसलिए विशेष सतर्कता बरतें।

सवाल- एलर्जी की समस्या है, क्या मैं कोरोना वैक्सीन लगवा सकता हूं? - तुफैल अहमद, सिकरीगंज

जवाब- एलर्जी किस चीज से है, यह इसपर निर्भर करता है। जब आप वैक्सीन लगवाने जाएंगे तो वहां बता दिया जाएगा।

सवाल- क्या दो कोरोना संक्रमित व्यक्ति एक साथ रह सकते हैं? - अभिजीत मिश्रा, रुस्तमपुर

जवाब- दो संक्रमित एक साथ रह सकते हैं। यदि एक को संक्रमित हुए 10 दिन हो गए हों तो दूर-दूर रहना उचित है।

सवाल- मेरे सीने में भारीपन रहता है। दो दिन से खिंचाव भी है। - सविता जालान, गोरखनाथ

जवाब- किसी चिकित्सक को दिखा लें। एक्सरे व कुछ जांच कराने के बाद ही इसका कारण पता चल सकेगा।

सवाल- मैं 13 अप्रैल को पाजिटिव आया था, अब निगेटिव हो चुका हूं। आक्सीजन का स्तर 95-96 है। गहरी सांस नहीं ले पाता हूं। - ओम सिंह, मानीराम

जवाब- चेस्ट का सीटी स्कैन कराकर किसी सीना रोग विशेषज्ञ को दिखा लें।

सवाल- दादी का इलाज आप ही करते हैं। कोरोना के चलते उन्हें दिखा नहीं पा रहा हूं। दवा चल रही है लेकिन खांसी व कफ की शिकायत है। - अवनीश त्रिपाठी, कुसम्ही बाजार

जवाब- जो दवा चल रही है, उसे चलाते रहें। ओपीडी खुलने पर लाकर दिखा दीजिएगा।

इन्होंने भी पूछे सवाल

देवरिया से धर्मेंद्र मिश्रा, राप्तीनगर से शुभम, दुर्गाबाड़ी से मनोज विश्वकर्मा, बसंतपुर से अभिजीत मद्धेशिया, शाहपुर से राजेश सिंह, बेतियाहाता से राकेश चंद्र दूबे, रुस्तमपुर से निर्मला श्रीवास्तव व अनुपम, कौड़ीराम से राजेश कुमार, मिर्जापुर से बिंदू देवी, बेतियाहाता से आशुतोष कुमार, इंदिरा नगर से आनंद शर्मा, महावीर छपरा से गुलाब चंद्र गुप्त, मोगलहा से राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, सूर्यकुंड से अनुराधा शर्मा, बलरामपुर से रोहित, कूड़ाघाट से सत्येंद्र कुमार, जंगल अयोध्या प्रसाद से योगेंद्र यादव, मोहद्दीपुर से संदीप जायसवाल ने भी सवाल पूछे। ज्यादातर को बुखार व खांसी की शिकायत थी। उन्हें डा. अग्रवाल ने कोरोना जांच कराने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी