गोरखपुर शहर के नालों में प्लास्टिक और बोतलें, जाम हुआ नाला तो हुई जानकारी

स्थानीय लोगों ने इस्तेमाल के बाद बोतलों को नाले में फेंक दिया था। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि नाले से भारी मात्रा में प्लास्टिक की बोतलें निकाली गई हैं। आसपास के लोगों को नाले में कुछ न डालने की चेतावनी दी गई है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 01:54 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 01:54 PM (IST)
गोरखपुर शहर के नालों में प्लास्टिक और बोतलें, जाम हुआ नाला तो हुई जानकारी
नाले से प्लास्टिक की बोतलें निकालते सफाईकर्मी।

गोरखपुर, जेएनएन। इंदिरा नगर में चोक नाले की सफाई करने पहुंची नगर निगम की टीम हैरान रह गई। सफाईकर्मियों ने नाले की सफाई शुरू की तो एक के बाद एक कर सैकड़ों प्लास्टिक की बोतलें निकाली गईं। कई बोतलों में पानी और अन्य पदार्थ भरे गए थे तो कई बोतलें खाली थीं। स्थानीय लोगों ने इस्तेमाल के बाद बोतलों को नाले में फेंक दिया था। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि नाले से भारी मात्रा में प्लास्टिक की बोतलें निकाली गई हैं। आसपास के लोगों को नाले में कुछ न डालने की चेतावनी दी गई है।

मोहल्‍ले के लोगों ने कहा-सबसे गंदे लोगों की आबादी

बता दें कि नाला में प्‍लास्टिक और प्‍लास्टिक की बोतलों को फेकने की मनाही है। बावजूद इसके माेहल्‍ले के लोग नाले में प्रतिदिन कूड़ा फेकते रहते हैं। शहर के इस मोहल्‍ले के लोग इतने गंदे होंगे, किसी को उम्‍मीद नहीं थी। हालांकि मोहल्‍ले में कुछ सभ्‍य परिवार भी रहता है। वह ऐसा कार्य नहीं करते हैं। बाकी ज्‍यादातर लोग नाले को ही कूड़ेदान के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं। मोहल्‍ले के लोगों का ही कहना है कि इस मोहल्‍ले को शहर के सबसे गंदे लोगों की आबादी कहना अनुचित नहीं होगा। जिसे यह समझ नहीं है कि नाले में प्‍लास्टिक और प्‍लास्टिक से बनी हुई कोई सामग्री डाला जाना चाहिए या नहीं, ऐसे लोग कैसे सभ्‍य हो सकते हैं।

नालों में हुआ एंटी लार्वल का छिड़काव

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि म'छरों की संख्या बढऩे की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पूरे शहर की नालियों और नाले में एंटी लार्वल के छिड़काव का निर्णय लिया गया है। सिविल लाइंस से इसकी शुरुआत की गई है। स्कूलों के आसपास बहने वाले नाले और नालियों में प्राथमिकता के आधार पर छिड़काव कराया जा रहा है।

प्रवर्तन बल ने हटाई होर्डिंग

नगर निगम के प्रवर्तन बल ने इंदिरा बाल विहार से मोहद्दीपुर और पैडलेगंज से नौसढ़ तक अवैध होर्डिंग के खिलाफ अभियान चलाया। अभियान में सैकड़ों होर्डिंग उतारी गई। प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह ने बताया कि पालीथिन के खिलाफ भी अभियान चलाया गया। अभियान में डेढ़ किलोग्राम पालीथिन जब्त कर 12 हजार रुपये जुर्माना जमा कराया गया।

chat bot
आपका साथी