Gorakhpur vaccination: गोरखपुर में कलस्टर में बांटकर सात ब्लाकों में शुरू हुआ टीकाकरण का पायलट प्रोजेक्ट

एक लाख लोगों को जुलाई के पहले टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 118 टीमें बनाई गई हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि क्लस्टर टीकाकरण अभियान दो चरणों में संचालित होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:30 AM (IST)
Gorakhpur vaccination: गोरखपुर में कलस्टर में बांटकर सात ब्लाकों में शुरू हुआ टीकाकरण का पायलट प्रोजेक्ट
गोरखपुर में कोविड टीका का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाने को जुलाई से ब्लाकों को कलस्टर में बांटकर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सात ब्लाकों के 102 गांवों में की गई।

जिले के पिपराइच, जंगल कौडिय़ा, पाली, कैंपियरगंज, ब्रह्मपुर, खजनी व बेलघाट में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। 12 से 16 गांवों का कलस्टर बनाया गया है। इन गांवों में लगभग एक लाख 75 हजार की आबादी है। एक लाख लोगों को जुलाई के पहले टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 118 टीमें बनाई गई हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि क्लस्टर टीकाकरण अभियान दो चरणों में संचालित होगा। पहले चरण में तीन दिन तक टीमें गांव में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी। दूसरे चरण में पांच से छह दिन में पूरे क्लस्टर के लक्षित लोगों को टीका लगाया जाएगा। बुधवार से ही जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है जो शनिवार तक चलेगा। 21 जून से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इस अभियान के लिए शासन द्वारा अलग से वैक्सीन आवंटित की जाएगी। फिलहाल शुरुआत में स्टोर में रखी वैक्सीन भेजी जाएगी।

10630 को लगाया गया कोरोना का टीका, बूथों पर उत्साह का माहौल

कोविड टीकाकरण अभियान में 70 बूथों पर 10630 लोगों को टीका लगाया गया। जबकि लक्ष्य 14 हजार को लगाने का था। 8825 को पहली व 1805 को दूसरी डोज लगाई गई। बूथों पर उत्साह का माहौल था। लोगों ने लाइन लगाकर टीका लगवाया। इसके बाद उन्हें 30 मिनट आब्जर्वेशन कक्ष में बैठाया गया। शाम तक किसी को परेशानी नहीं हुई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह का माहौल है लेकिन 45 पार लोगों की संख्या काफी कम है। युवा 80 फीसद तो 45 पार लोग मात्र 20 फीसद ही बूथों पर पहुंच रहे हैं। जबकि इन लोगों के लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा दे दी गई है। सभी लोगों को आगे आकर टीका लगवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी