मरीजों की सेवा करना ही फार्मासिस्ट का कर्तव्य

सीएमएस डा. नीना वर्मा ने कहा चिकित्सक को भगवान का रूप कहा जाता है वैसे ही फार्मासिस्ट को भगवान का दूत माना जाता है। दोनों का काम मरीज की सेवा व इलाज करना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:15 AM (IST)
मरीजों की सेवा करना ही फार्मासिस्ट का कर्तव्य
मरीजों की सेवा करना ही फार्मासिस्ट का कर्तव्य

सिद्धार्थनगर : सीएमएस डा. नीना वर्मा ने कहा चिकित्सक को भगवान का रूप कहा जाता है, वैसे ही फार्मासिस्ट को भगवान का दूत माना जाता है। दोनों का काम मरीज की सेवा व इलाज करना है।

उन्होंने यह बातें शनिवार को जिला अस्पताल के सभागार में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर हुए कार्यक्रम में कही। कहा कि चिकित्सक और फार्मासिस्ट एक-दूसरे के पूरक होते हैं। इनका एक ही लक्ष्य होता है कि बीमार को कैसे स्वस्थ किया जाए। जिलाध्यक्ष डा. योगेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि 25 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। जिला मंत्री डा. गोविद प्रसाद ओझा ने कहा कि नई दवाइयों की खोज और बनाने में फार्मासिस्ट का बड़ा योगदान होता है। विभिन्न प्रकार के टीके का आविष्कार करना और बाजार में पहुंचाना भी इन्हीं की जिम्मेदारी होती है। जिला उपाध्यक्ष सुनील चौबे ने कहा कि किसी भी देश के स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ होते हैं। संचालन रिटायर्ड चीफ फार्मासिस्ट डा. जयराम पांडेय ने किया। अशोक मिश्र, प्रमोद मिश्रा, डीसी पाठक, ओमप्रकाश चौधरी, सत्येंद्र दुबे, बी नारायण, ओपी श्रीवास्तव, शमसुल हक, मनमोहन पांडेय, गरिमा त्रिपाठी, संजना, आदित्य पांडेय, अब्दुल करीम, नीतिश कुमार, शैलेश यादव, दिलीप तोमर, अंशिका, जितेंद्र कुमार, अदनान, अविनाश शुक्ला, विजय कुमार दुबे, सदानंद पांडेय, अशोक, प्रदीप पांडेय, रूपाली यादव आदि मौजूद रहे।

धात्री व बच्चों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम सिद्धार्थनगर: बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक चौधरी अमर सिंह ने कहा कि धात्री व बच्चों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होती है। बच्चों व महिलाओं के सेहत पर ध्यान देना चाहिए। बाल विकास परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को योजना के सही ढंग से क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया। इस दौरान हरिराम वर्मा,शिवचंद भारती, शिव शंकर चौधरी, झब्लू बाबा, रामदास, विजय सिंह चौधरी, कैलाश प्रजापति, अनिल चौधरी, राममिलन त्यागी, माधुरी मिश्रा, किरण गुप्ता, नीलम, पूनम, कुसुम,प्रमिला आदि रहे।

chat bot
आपका साथी