अभियान चलाकर खोजे जाएंगे कोरोना रोधी टीका न लगवाने वाले लोग, डीएम ने दिया आदेश

कोरोना रोधी टीका न लगवाने वालों की तलाश की जाएगी। इसके लिए पल्‍स पोलियो की तरह अभियान चलाया जाएगा। हर मोहल्‍ले के लिए दो-दो स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की टीमें गठित की गई हैं। वे घर-घर जाकर टीके से वंचित लोगों की तलाश करेंगे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 09:30 AM (IST)
अभियान चलाकर खोजे जाएंगे कोरोना रोधी टीका न लगवाने वाले लोग, डीएम ने दिया आदेश
खाेजे जाएंगे कोरोना रोधी टीका न लगवाने वाले लोग। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिले में 45 साल से ऊपर आयुवर्ग के ऐसे लोगों को तलाश करने के लिए अभियान चलेगा, जिन्होंने कोरोना रोधी टीके की पहली खुराक भी अब तक नहीं ली है। इसके साथ ही बुखार, कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों तथा नियमित टीकाकरण से छूटे बच्‍चों को भी चिन्हित कर सूची बनाई जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने सात से 16 सितंबर तक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

पल्‍स पाेलियो की तरह चलेगा अभियान

कोविड 19 के लिए संचालित होने वाले हाउस टू हाउस अभियान की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तरह घर-घर जाकर यह अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए टीमें गठित की गई हैं। हर टीम में दो-दो सदस्य होंगे। प्रत्येक टीम सुबह आठ बजे से दोपहर बाद दो बजे तक घर-घर जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि विभाग द्वारा बनाए गए माइक्रो प्लान के अनुसार अभियान को सफल बनाया जाए।

16 सितंबर को देनी होगी जिलाधिकारी को रिपोर्ट

अभियान की समाप्ति यानी 16 सितंबर की शाम तक दो पेज की प्रगति रिपोर्ट फोटोग्राफ के साथ जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करनी होगा। अभियान के दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) एवं स्वास्थ्य उपकेंद्रों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट देंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जिले के सभी केंद्र क्रियाशील होने चाहिए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए सभी आशा, एएनएम एवं ग्राम पंचायतों के प्रधानों को आपसी समन्वय बनाना होगा।

खराब काम करने वाली आशा व एएनएम की बनेगी सूची

जिलाधिकारी ने सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया है कि अभियान के दौरान सबसे खराब काम करने वाली पांच आशा एवं दो एएनएम की सूची बनाई जाए। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपने कर्तव्य के निर्वहन में लापरवाही करते पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण अभियान है, इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी