जम्मू-कश्मीर से घर लौटने लगे पूर्वांचल और बिहार के लोग, जम्मू से आने वाली ट्रेनों में 'नो रूम'

जम्मू-कश्मीर में रह रहे यूपी और बिहार के लोग तेजी के साथ घर लौटने लगे हैं। इसका सीधा असर ट्रेनों पर पड़ा है। जम्मू और श्रीमाता वैष्णवदेवी कटरा से गोरखपुर और बिहार जाने वाली ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही। प्रवासी कंफर्म टिकट के लिए परेशान हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:02 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर से घर लौटने लगे पूर्वांचल और बिहार के लोग, जम्मू से आने वाली ट्रेनों में 'नो रूम'
जम्मू से यूपी व बिहार आने वाली ट्रेनों में इस समय 'नो रूम' है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। इसे दीपावली और छठ पर्व में घर जाने की उत्सुकता कहें या निर्दोष बाहरी लोगों की लगातार हो रही हत्या से फैली अशांत‍ि। जम्मू-कश्मीर में रह रहे यूपी और बिहार के लोग तेजी के साथ घर लौटने लगे हैं। इसका सीधा असर ट्रेनों पर पड़ा है। जम्मू और श्रीमाता वैष्णवदेवी कटरा से गोरखपुर और बिहार जाने वाली ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही। प्रवासी कंफर्म टिकट के लिए परेशान हैं। कुछ ट्रेनों का टिकट नो रूम (टिकटों की बुकिंग बंद) है। कुछ ट्रेनों के शयनयान श्रेणी में 200 से ऊपर वेटिंग टिकट मिल रहा है।

जम्मू और कटरा से गोरखपुर और बिहार जाने वाली ट्रेनों का नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट, परेशानी

साथियों के साथ माता दरबार वैष्णवधाम गए आशुतोष कुमार ने दैनिक जागरण से मोबाइल पर बातचीत में बताया कि यूपी और बिहार के लोग छठ पर्व से एक माह पहले ही लोग घर जाने की तैयारी शुरू कर देते हैं। लेकिन जम्मू के माहौल में फैले डर के चलते लोग सहमे हुए हैं। जो इस त्योहार में घर जाने वाले नहीं थे, वे भी कंफर्म टिकट के लिए परेशान हैं। संतोष कुमार ने बताया कि सुरक्षा बल मुस्तैद हैं। लेकिन अब कश्मीर में रहने वाले बाहरी भी जम्मू के सुरक्षित स्थानों पर आकर रहने लगे हैं। वहीं माता के दरबार आने वाले श्रद्धालु भी जम्मू व आसपास के क्षेत्र में रुकने का नाम नहीं ले रहे। टिकट कंफर्म नहीं होने पर लोग दिल्ली के रास्ते सड़क मार्ग से गोरखपुर और बिहार पहुंच रहे हैं।

मां वैष्णव का दर्शन कर वापस लौट रहे लोग, निरस्त कर दे रहे जम्मू व आसपास घूमने की योजना

दूसरी तरफ त्योहारों में भी बिहार और गोरखपुर से जम्मू और कटरा जाने वाली ट्रेनों की स्थिति सामान्य है। शुक्रवार को अपराह्न 1.30 बजे के आसपास प्लेटफार्म नंबर चार पर खड़ी भागलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस में गोरखपुर से गिनती के लोग ही चढ़े। परिवार के साथ वैष्णव दरबार जा रहे वीरेंद्र ने बताया कि तीन माह पहले ही टिकट बुक करा लिया था। वर्तमान में जम्मू-कश्मीर का माहौल तो ठीक नहीं है लेकिन सिर्फ मां का दर्शन कर वापस लौट आएंगे। अन्य कहीं घूमने की योजना पहले से ही निरस्त कर दी है। यहां जान लें कि गोरखपुर रूट पर गोरखपुर से जम्मू व कटरा के बीच सप्ताह में छह ट्रेनें चलती हैं।

जम्मू कटरा से आने वाली कुछ ट्रेनों की स्थिति

27 अक्टूबर को 05656 श्रीमाता वैष्णव देवी कटरा-कामाख्या में स्लीपर में नो रूम, एसी थर्ड में 40 वेटिंग। 05652 जम्मू-गुवाहाटी में स्लीपर में 174 व एसी थर्ड में 53 वेटिंग।

29 अक्टूबर को 04698 जम्मू-बरौनी स्पेशल में स्लीपर में 225 और एसी थर्ड में 52 वेटिंग। 05654 जम्मू-गुवाहाटी स्पेशल में स्लीपर में 200 और एसी थर्ड में 72 वेंटिग।

chat bot
आपका साथी