गोरखपुपर शहर के लोगों की अब इस किट से होगी कोरोना जांच Gorakhpur News

गोरखपुर शहरवासियों की जांच के लिए एंटीजन किट इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। इसके लिए विभाग ने इंतजाम भी कर लिया गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 08:45 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 08:45 PM (IST)
गोरखपुपर शहर के लोगों की अब इस किट से होगी कोरोना जांच Gorakhpur News
गोरखपुपर शहर के लोगों की अब इस किट से होगी कोरोना जांच Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहरवासियों की जांच के लिए एंटीजन किट इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इसके लिए विभाग ने इंतजाम भी कर लिया है। इस किट से महज आधे घंटे में यह जानकारी हो जाएगी कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं।

शहर में बड़ी संख्‍या में मिल रहे कोरोना मरीज

बीते एक पखवारे से बड़ी संख्या में शहर के लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसकी वजह यह रही कि शहरी क्षेत्र के केवल उन लोगों की जांच की जा रही थी, जो किसी न किसी तरह से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों। ऐसे में बहुत से लोग जांच से वंचित रह जा रहे थे। स्वास्थ्य विभाग ने कुछ स्थानों पर पूल टेङ्क्षस्टग का इंतजाम भी किया लेकिन लोगों के रुचि न लेने पर यह योजना कारगर नहीं हुई। ऐेसे में अब विभाग ने एंटीजन किट से जांच का फैसला किया है। अबतक इस किट से केवल बीआरडी मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में आए मरीजों की जांच हो रही थी। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी का कहना है कि एंटीजन किट विभाग के पास आ चुका है। इस किट से अधिक से अधिक लोगों की जांच जल्द से जल्द हो जाएगी। ऐसा करके तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोका जा सकेगा।

राजघाट, तिवारीपुर और कोतवाली में सर्वाधिक संक्रमण

अब तक शहर में राजघाट, कोतवाली और तिवारीपुर थानाक्षेत्र में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। ऐसे में एंटीजन किट से जांच का सिलसिला स्वास्थ्य विभाग इन्हीं क्षेत्रों से शुरू करेगा। अधिक संक्रमित मिलने के चलते ही इन इलाकों में 17 जुलाई तक प्रतिबंध लगाया गया है।

:शहर को सैनिटाइज करने को नगर निगम ने झोंकी ताकत

शहर को सैनिटाइज करने के लिए नगर निगम ने पूरी ताकत झोंक दी है। न्यायालय, गोलघर, ङ्क्षहदी बाजार समेत शहर के सभी प्रमुख बाजारों को सैनिटाइज करने के साथ ही नगर निगम के अफसरों ने मोहल्लों में सफाई अभियान भी चलाया। नगर आयुक्त के निर्देश पर सभी जोनल अफसरों को उनके निर्धारित वार्डों में छिड़काव के साथ ही सफाई की जिम्मेदारी दी गई। नगर निगम की टीम ने गोलघर की एक-एक दुकान को सैनिटाइज किया। गोरखनाथ मंदिर, कैंट थाना समेत सभी प्रमुख स्थानों को सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से सैनिटाइज कराया गया।

chat bot
आपका साथी