Coronavirus: छह माह में आहार, व्यवहार व परिवार, सभी में संतुलन साधना सीख गए Gorakhpur News

इन छह महीनों में कभी दूर तो कभी पास आकर डराने वाले कोरोना से गोरखपुर समेत पूरे देश की जंग जारी है। आहार व्यवहार और परिवार में संतुलन साधना सीखकर कोरोना को हराने की कोशिश का नतीजा है कि सवा गुना अधिक स्वस्थ होने वाले रहे।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:50 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:50 AM (IST)
Coronavirus: छह माह में आहार, व्यवहार व परिवार, सभी में संतुलन साधना सीख गए  Gorakhpur News
यह है कोरोना वायरस का प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

गोरखपुर, जेएनएन। यूं तो कोरोना वायरस से जंग के लिए देश में बंदिशों का दौर 25 मार्च से शुरू हुआ था लेकिन गोरखपुर ने जनता कफ्र्यू के अगले दिन से ही अपनी लड़ाई शुरू कर दी थी। 23 मार्च को शुरू यह लॉकडाïउन यूं तो आठ जून को शुरू हुए अनलॉक के चार चरणों में हट गया और जिंदगी पटरी पर आने लगी है लेकिन इन छह महीनों में कभी दूर तो कभी पास आकर डराने वाले कोरोना से गोरखपुर समेत पूरे देश की जंग जारी है। आहार, व्यवहार और परिवार में संतुलन साधना सीखकर कोरोना को हराने की कोशिश का नतीजा है कि सितंबर में संक्रमित होने वालों से सवा गुना अधिक स्वस्थ होने वाले रहे।

यूपी का पहला ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव भी

छात्रसंघ चुनाव ऑनलाइन कराए जा सकते हैैं, शैक्षिक जगत ने यह भी जाना। कोविड-19 प्रोटोकाल और कॉलेज संविधान में नए सत्र में 45 दिन के भीतर छात्र परिषद के गठन का नियम पूर्ण करने के लिए महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज जंगल धूसड़ में प्रदेश का पहला ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव करवा दिया। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी के अनुसार शहर के लोग काफी जागरूक हुए हैं। कोरोना से लडऩे के लिए जागरूकता ही हथियार है। जिस दिन सभी लोग इस हथियार के साथ जंग लड़ेंगे, कोरोना का हारना तय है। सितंबर से केस घटने लगे हैं। यह शुभ संकेत है। अधिक से अधिक जांच कराई जा रही है। उम्मीद है कि जिला जल्द कोरोना मुक्त हो जाएगा।

लगातार साफ-सफाई में लगा है नगर निगम

नगर आयुक्‍त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि संक्रमण को दूर रखने के लिए नगर निगम लगातार साफ-सफाई और छिड़काव करा रहा है। शहर की गलियां और बाजार कई बार सैनिटाइज कराए जा चुके हैैं। नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। घर-घर जाकर लोगों को सलाह दी जा रही है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग संग सामंजस्य बनाकर वायरस से बचाव का अभियान जारी है। नागरिक भी बेवजह घर से बाहर न निकलें। कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।

बेह‍तर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं उपलब्‍ध कराने की कोशिश जारी

जिलाधिकारी के विजयेंद्र पाण्डियन का कहना है कि कोरोना संक्रमण रोकने और नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए लगातार कोशिश जारी है। जनता भी भीड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर लगाए। दो गज की दूरी बनाए। बुजुर्ग, एक से अधिक बीमारियों से ग्रस्त या शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। साबुन व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ हो तो तुरंत चिकित्सीय सहायता प्राप्त करें। उसे टाले नहीं।

chat bot
आपका साथी