गोरखपुर में कोरोना संक्रमण से बेखबर, बिना मास्क के घूम रहे लोग Gorakhpur News

कोरोना का प्रसार तेज हो चुका है। बावजूद इसके अनेक लोग इसकी भयावहता से बेखबर हैं और बिना मास्क के शहर में घूम रहे हैं। इतना ही नहीं वे अपने बचों की सुरक्षा के प्रति भी लापरवाह हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह लापरवाही भारी पड़ सकती है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 12:28 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:59 PM (IST)
गोरखपुर में कोरोना संक्रमण से बेखबर, बिना मास्क के घूम रहे लोग Gorakhpur News
बिना मास्‍क लगाए सड़क पर चल रहीं महिलाएं, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। बाजार हो या बैंक अथवा कोई सरकारी कार्यालय। कुछ ऐसे लोग भी पहुंच रहे हैं जो कोरोना संक्रमण से बेखबर हैं। बिना मास्क के घूम रहे हैं। शुक्रवार को कुछ महिलाएं बिना मास्क लगाए, ब'चे को गोद में लिए घूम रही थीं। अस्पतालों व दवा की दुकानों पर भी मास्क के बिना लोग पहुंच रहे हैं।

 कोरोना का प्रसार तेज हो चुका है। बावजूद इसके अनेक लोग इसकी भयावहता से बेखबर हैं और बिना मास्क के शहर में घूम रहे हैं। इतना ही नहीं, वे अपने ब'चों की सुरक्षा के प्रति भी लापरवाह हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। कोरोना नहीं, लापरवाही खतरनाक है। इससे बचें। अपना और दूसरों का जीवन सुरक्षित करें। जिला अस्पताल के फिजिशियन डा. बीके सुमन ने लोगों को सावधान किया है। उन्होंने बताया है कि इस समय क्या करें और क्या न करें।

क्या करें, क्या न करें

घर से बाहर न निकलें।

निकलना बहुत जरूरी हो तो मास्क लगाएं।

भीड़ में न जाने से बचें। शारीरिक दूरी का पालन करें।

सुबह-शाम काढ़ा लें और भाप का सेवन करें।

हरी सब्जियों व फलों का सेवन भरपूर करें।

गर्म पानी पीयें। फ्रिज के पानी से परहेज करें।

ठंडी चीजें या पेय पदार्थ न लें।

किसी को न छुएं, घर आए लोगों का भी हाथ सैनिटाइज कराने के बाद ही अंदर प्रवेश दें। 

सर्दी-जुकाम, बुखार हो तो तत्काल डाक्टर से संपर्क और कोरोना की जांच कराएं।

बच्‍चों को घर से बाहर न निकलने दें

कोरोना संक्रमण का फैलाव तेजी से हो रहा है। बच्‍चे अपनी सुरक्षा का ध्यान स्वयं नहीं रख सकते इसलिए अभिभावकों को उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पिछले साल लगभग 114 ब'चे कोरोना से संक्रमित हो गए थे। हालांकि सभी हंसते-खेलते ठीक हो गए। लेकिन एहतियात बहुत जरूरी है। इस साल भी 40 से अधिक ब'चों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. भूपेंद्र शर्मा व क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र के वायरोलाजिस्ट डा. अशोक पांडेय ने ब'चों पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि बचाव के जो नियम बड़ों के लिए हैं, वही ब'चों के लिए भी हैं। घर के जो सदस्य बाहर जा रहे हैं, वे ब'चों से दूर रहें। यदि ब'चों के पास जाना जरूरी है तो हाथ-पैर, मुंह ठीक से धोने के बाद ही जाएं। यदि किसी को सर्दी-जुकाम हो तो अपने पास ब'चों को बिल्कुल न आने दे। स्कूल बंद हैं। ब'चों को खेलने के लिए भी बाहर न जाने दें। उन्हें बाहर की चीजें न खिलाएं। इस समय दस्त भी कोरोना का लक्षण है, ऐसे में किसी तरह का लक्षण नजर आए तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी