BRD Medical College Gorakhpur: मरीजों को नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, बारकोड स्कैन कर तुरंत बना दिया जाएगा पर्चा

BRD Medical College Gorakhpur में मरीजों को अब पर्ची बनवाने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। अब मरीजों का स्थायी पंजीकरण कार्ड बनाया जाएगा। उस पर बार कोड होगा। काउंटर पर उसे स्कैन कर तुरंत पर्चा बना दिया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:36 AM (IST)
BRD Medical College Gorakhpur: मरीजों को नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, बारकोड स्कैन कर तुरंत बना दिया जाएगा पर्चा
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अब बार कोड से पर्चा बनेगा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, गजाधर द्विवेदी। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज की व्यवस्था अब एम्स की तरह होगी। मरीजों का स्थायी पंजीकरण कार्ड बनाया जाएगा। उस पर बार कोड होगा। काउंटर पर उसे स्कैन कर तुरंत पर्चा बना दिया जाएगा। इससे मरीजों को लंबी लाइन लगाने से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही इलाज की पूरी व्यवस्था आनलाइन की जा रही है।

पंजीकरण कार्ड में रहेगी पूरी जानकारी

मेडिकल कालेज के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में सामान्य दिनों में लगभग तीन हजार मरीज पहुंचते हैं। सुबह आठ बजे से ही पर्चा काउंटर पर मरीजों की लाइन लग जाती है। एक-एक मरीज का नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर पूछकर कंप्यूटर में फीड करने में समय लगता है। इसलिए लाइन लंबी होती जाती है। पंजीकरण कार्ड में बार कोड रहेगा जिसमें मरीज के बारे में पूरी जानकारी रहेगी।

इसलिए उससे कुछ पूछना नहीं होगा, सिर्फ एक रुपये शुल्क लेकर तुरंत पर्चा बना दिया जाएगा। पर्चा भी संबंधित डाक्टर अपने कंप्यूटर पर खोल लेंगे और दवा भी उसी में फीड कर देंगे। पर्चा प्रिंट कर मरीज को भी दे दिया जाएगा। जब भी मरीज पहुंचेगा तो उसकी पूरी हिस्ट्री डाक्टर के पास रहेगी। उसे क्या मर्ज है और कौन-कौन सी दवा चली है, सब कंप्यूटर में उपलब्ध रहेगा, केवल मरीज के पंजीकरण का नंबर डालना होगा, उसी पूरी हिस्ट्री सामने आ जाएगी।

आनलाइन इलाज की व्यवस्था तो शुरू हो चुकी है। लेकिन अब कालेज प्रशासन ने मरीजों का स्थायी पंजीकरण कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। इससे मरीजों को भी लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। अभी मरीज का पर्चा बनाने में एक से दो मिनट लगते हैं। पंजीकरण कार्ड होने से एक मिनट में एक से अधिक मरीजों का पर्चा बन जाएगा, क्योंकि केवल बार कोड स्कैन करना होगा। - डा. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कालेज।

छह संक्रमित मिले, 18 लोग ठीक हुए

कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार घटता जा रहा है। लगभग तीन माह बाद गुरुवार को सबसे कम छह संक्रमित मिले और तीन गुना अर्थात 18 लोग स्वस्थ हुए। इसके पहले 22 मार्च को छह संक्रमित मिले थे। 24 घंटे में कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59211 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 833 की मौत हो चुकी है। 58171 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 207 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बचाव की अपील की है। कहा है कि संक्रमण से बचना ही सबसे बेहतर उपचार है। इसके लिए मास्क लगाएं और दो गज की दूरी बनाए रहें।

chat bot
आपका साथी