धैर्य और साहस से मिलेगी कोरोना पर जीत

चिकित्सकों के बताए परामर्श को अमल में लाएं संक्रमण होने पर न घबराएं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:05 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:05 PM (IST)
धैर्य और साहस से मिलेगी कोरोना पर जीत
धैर्य और साहस से मिलेगी कोरोना पर जीत

जागरण संवाददाता, बस्ती : धैर्य व साहस से कोरोना पर जीत मिलेगी। महामारी से बचने के लिए खुद के सकारात्मक सोच व जागरूकता और जन सहभागिता भी जरूरी है। लोग चिकित्सकों के बताए परामर्श को अपनाएं। उनकी बात को मानें और अमल में लाएं। खुद के साथ दूसरे लोगों का ख्याल रखें तभी कोरोना से जंग में फतह मिलेगी।

सावधानी के साथ कोरोना को हरा सकते हैं। नियमित दिनचर्या यदि ठीक न हो तो उसे दुरुस्त करें। खानपान में पौष्टिक आहार वाले खाद्य पदार्थ की संख्या बढ़ाएं, इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। संक्रमण से डरने के बजाए इससे लड़ना सीखें। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चिकित्सक कोरोना से बचाव के तौर-तरीके सुझा रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना से बचेगा वहीं जो सुरक्षित होकर अपना कार्य संपादित करेगा। कोविड प्रोटोकाल का पालन कड़ाई से करना होगा। इसके अलावा नियमित हाथ धुलने और मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन अधिक करें। कोर्माबिड वाले जैसे ब्लड प्रेशर, शूगर आदि मरीज को सर्तकता बरतनी होगी। चिकित्सक बता रहे हैं कि यदि किन्हीं कारणों से कोई व्यक्ति संक्रमित हो भी जाता है तो जरूरी नहीं कि वह अस्पताल में जाकर भर्ती हो जाए। यदि लक्षण नहीं हैं तो घर पर ही होम आइसोलेट हो जाएं।

जरूरत हो तभी अस्पताल आएं : मेडिकल कालेज के प्रशासनिक अधिकारी डा. अनिल कुमार यादव कहते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है। संक्रमण का प्रभाव रोकना हर किसी का कर्तव्य है। इसके लिए जरूरी है कि चिकित्सक के परामर्श को अपनाएं। और अपना ख्याल रखें। जरूरी न हो तो अस्पताल न जाएं। इम्युनिटी को मजबूत करना होगा। मास्क व सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करें। दिनचर्या में सुधार लाएं। पौष्टिक आहार लेते रहें। विटामिन-सी व विटामिन-डी के लिए फल, हरी सब्जी को भोजन में शामिल करें। संतरा, नीबू, आंवला मौसमी का सेवन नियमित करें। पूरी नींद लें। सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। भोजन में सलाद अधिक लें। शारीरिक दूरी का पालन करें। जरूरी हो तभी बाहर व बाजार में निकले। बिना मास्क के इधर-उधर न घूमें,भीड़ में जाने से बचें। खुद के साथ दूसरे को भी बचाना है।

---

संकट में हैं तो इन नंबरों पर मांगें मदद कोरोना महामारी के दौरान यदि कोई व्यक्ति संकट में हैं तो इमरजेंसी नंबरों पर मदद जरूर मांगें। विकास भवन स्थित कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर 24 घंटे सक्रिय है। सेंटर के इस नंबर पर 05542245672 संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा सीएमओ आफिस में कंट्रोल रूम सक्रिय है। सीएमओ आफिस के कंट्रोल रूम नंबर-05542-287774 पर फोन करके कोरोना से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। कोई संकट में हो तो सहयोग मांग सकते हैं। शहर और गांव में जरूरी स्थलों पर सैनिटाइजेशन के लिए भी इन नंबरों का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहर में नगर पालिका तो गांव में पंचायतीराज विभाग सैनिटाइजेशन कराएगा। इसके अलावा डायल-112, एंबुलेंस के लिए 102, 108 पर तथा सीएमओ से संपर्क एवं शिकायत के लिए 8005192643 पर काल कर सकते हैं। जिलाधिकारी से 9454417528 पर संपर्क किया जा सकता है।

----

योग निद्रा से मन को रखें शांत :

योग शिक्षिका रोहिणी पांडेय बताया कि कोरोना काल में मन तरह-तरह की अनचाही खबरों को सुनकर अशांत होता जा रहा है जिससे इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो रहा और शरीर में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में योग निद्रा से मन को तनावमुक्त करके आप अपने भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर सकते हैं। अभ्यास करने के लिए शवासन में लेट जाएं। आंखें मूंद लें। अपने ध्यान को श्वास-प्रश्वास (सांस के बाहर-भीतर जाने ) पर केंद्रित करें। उसे आता-जाता हुआ देखें। जहां भी तनाव महसूस हो, उसे थोड़ा हिला-डुलाकर शिथिल करें। श्वास जितना सूक्ष्म होगा, उतना अधिक आप शिथिल होंगे। बारी बारी से पैर के अंगूठे से लेकर सिर के बाल तक के प्रत्येक अंग में मन को लगाते हुए महसूस करना है कि मन शांत हो गया है मेरे अंगों में कोई तनाव या खिचाव नही है। योगनिद्रा को 10 मिनट से लेकर 45 मिनट तक आप कर सकते हैं। इस दौरान गायत्री मंत्र का जप कर सकते हैं या एक से 100 तक गिनती करते हुए मन को बारम्बार शांत करने की प्रार्थना करनी है।

---

लोग घर में करें पूजा-पाठ :

विश्राम संस्कृत महाविद्यालय बखरिया के प्राचार्य पं. गोविद मिश्र ने लोगों से आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण काल में मंदिरों में जाने की बजाए घरों में ही पूजा-पाठ करें। घर में मन से पूजा करने पर उतना ही फल मिलेगा जितना कि मंदिर में जाकर पूजन-अर्चन करने से। श्रद्धालु घर में ही रहकर श्रद्धाभाव से पूजा पाठ करें। संक्रमण काल के इस दौर में मंदिर में जाने से बचें। खुद सुरक्षित हो और दूसरे को भी सुरक्षित करें। महामारी रोकने में सबका सहयोग जरूरी है।

-----

जिले में कोविड अस्पताल की स्थिति

- रिक्त बेड की सूचना - एल-वन अस्पताल सीएचसी मुडेरवा- सभी बेड फुल

- आश्रय स्थल बस्ती - 97 बेड रिक्त - आश्रम पद्धति विद्यालय भानपुर -100 बेड रिक्त

- कैली में आइसीयू बेड 60 सभी फुल - कैली में सामान्य बेड 290(आक्सीजनयुक्त)- 171 मरीज भर्ती, 179 बेड रिक्त

- कैली में आक्सीजन के 60 सिलेंडर उपलब्ध (शाम पांच बजे तक) - आक्सीजन के लिए प्रतिदिन 389 सिलेंडर की डिमांड भेजी जा रही है। मांग के अनुसार आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। हालांकि प्रशासन नियमित अंतराल पर वाहन को भेजकर संतकबीरनगर जिले से सिलेंडर भरवा रहा है। वैकल्पिक व्यवस्था में सीएचसी-पीएचसी के भी आक्सीजन सिलेंडर कैली में मंगवा लिए गए हैं।

----

chat bot
आपका साथी