Kushinagar Airport: कल से आम यात्र‍ियों के ल‍िए खुल जाएगा कुशीनगर एयरपोर्ट, द‍िल्‍ली से आएगी पहली फ्लाइट

Kushinagar Airport जेवर एयरपोर्ट के ल‍िए लोगों को प्रतीक्षा करने पड़ेगी लेक‍िन पूर्वांचल के लोगों को पीएम मोदी पहले ही कुशीनगर एयरपोर्ट का उपहार दे चुके हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट पर शुक्रवार से यात्री व‍िमान उतरने शुरू हो जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 01:41 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 02:38 PM (IST)
Kushinagar Airport: कल से आम यात्र‍ियों के ल‍िए खुल जाएगा कुशीनगर एयरपोर्ट, द‍िल्‍ली से आएगी पहली फ्लाइट
कुशीनगर एयरपोर्ट पर शुक्रवार को पहली बार यात्री व‍िमान उतरेगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

कुशीनगर, जेएनएन। जेवर एयरपोर्ट का श‍िलान्‍यास पीएम गुरुवार को कर रहे हैं। इस एयरपोर्ट के बन जाने के बाद पश्‍च‍िमी उत्‍तर प्रदेश के यात्रियों को काफी सहूल‍ियत म‍िलेगी। इसके ल‍िए लोगों को प्रतीक्षा करने पड़ेगी लेक‍िन पूर्वांचल के लोगों को पीएम मोदी पहले ही कुशीनगर एयरपोर्ट का उपहार दे चुके हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट पर शुक्रवार से यात्री व‍िमान उतरने शुरू हो जाएंगे। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 नवंबर को दिल्ली से स्पाइस जेट की पहली कामर्शियल फ्लाइट आएगी।

'वाटर कैनन सैल्यूट' से होगा स्‍वागत

इसका स्वागत 'वाटर कैनन सैल्यूट' से किया जाएगा। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया व विमानन कंपनी स्पाइस जेट के अधिकारी फ्लाइट संख्या एसजी-2987 की सुरक्षित लैड‍िंग व पुन: दिल्ली वापसी की फ्लाइट संख्या एसजी-2988 के सुरक्षित टेकआफ की तैयारियों में जुटे हैं। एयरपोर्ट पर एयरलाइन की पहली या आखिरी उड़ान पर या किसी खास एयरक्राफ्ट की पहली या आखिरी उड़ान अथवा विशेष अवसर को यादगार बनाने के लिए 'वाटर कैनन सैल्यूट' दिया जाता है। यह अपने आप में काफी आकर्षक होता है।

इस तरह दी जाती है सलामी

लैंड किए विमान को रन-वे के दोनों तरफ से फायर ब्रिगेड के उपकरणों से पानी की बौछार की जाएगी। पानी की तेज धार से एक आर्च बनाया जाएगा, जिसके नीचे से विमान गुजरेगा। सूर्य की किरणों के कारण यह इंद्रधनुष की तरह आकर्षक दिखाई देता है।

स्पाइसजेट ने नियुक्त किए लोडर व चालक

कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने जा रही एविएशन कंपनी स्पाइसजेट सभी आवश्यक संसाधनों को व्यवस्थित करने में जुटी है। बुधवार को कंपनी ने एयरपोर्ट पर लोडर व चालकों की नियुक्ति की औपचारिकता पूरी की। 15 लोडर व तीन चालकों का चयन हुआ है। कर्मचारियों ने एयरपोर्ट पर लोडर व चालक के लिए चयनित अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट लेकर उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा।

शानदार होगा उड़ान कार्यक्रम का शुभारंभ

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होने वाली उड़ान का शुभारंभ समारोह शानदार होगा। इसमें देवरिया व कुशीनगर के सांसद, जिले के सभी विधायक, डीएम, एसपी व गणमान्य लोगों के साथ ही बड़े व्यापारियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

लैंड‍िंग व टेकआफ को लेकर तैयारी पूरी : निदेशक

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि वाटर कैनन सैल्यूट देने की तैयारियां चल रही हैं। फ्लाइट के सुरक्षित लैंड‍िंग व टेकआफ की तैयारी पूरी हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी