पैरोल की अवधि पूरी फिर भी अभी तक बस्‍ती जेल में वापस नहीं लौटे 13 कैदी

बस्ती जिला कारागार से पैरोल पर छूटे तेरह कैदियों ने पैरोल की शर्तों का उल्लंघन कर दिया है। इन्हें अब तक वापस जिला कारागार लौटना था लेकिन कैदी वापस नहीं पहुंचे। समय पूरा होने पर जेल वापस नहीं आने वाले तेरह के खिलाफ विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:31 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:34 PM (IST)
पैरोल की अवधि पूरी फिर भी अभी तक बस्‍ती जेल में वापस नहीं लौटे 13 कैदी
पैरोल की अवधि पूरी फिर भी अभी तक बस्‍ती जेल में वापस नहीं लौटे 13 कैदी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती जिला कारागार से पैरोल पर छूटे तेरह कैदियों ने पैरोल की शर्तों का उल्लंघन कर दिया है। इन्हें अब तक वापस जिला कारागार लौटना था, लेकिन कैदी वापस नहीं पहुंचे। समय पूरा होने पर जेल वापस नहीं आने वाले तेरह के खिलाफ विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

कोरोना संक्रमण काल में पैरोल पर छोडे गएथे कैदी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार 7 साल तक की सजा काट रहे कैदियों को जिला कारागार से मई-जून में अलग-अलग समय 41 कैदियों को दो-दो महीने की विशेष पैरोल पर छोड़ा गया था। हाई पावर कमेटी की गाइड लाइन के अनुसार, अक्टूबर मध्य तक कैदियों को वापस आना था, लेकिन पैरोल की अवधि पूरी होने के बाद भी 13 कैदी वापस नहीं लौटे। उन्‍हें वापस लाने में जेल प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं।

24 कैदियों को पूरी नहीं हुई पैरोल की अवधि

इस संबंध में पूछे जाने पर जेलर सतीश चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि पेरोल पर कुल इकतालीस क़ैदी भेजे गए थे अभी तक एक क़ैदी ही वापस आया है इनमें से तेरह क़ैदियों की पेरोल की अवधि पूरी हो चुकी है श्री त्रिपाठी ने कहाकि शेष सत्ताइस क़ैदियों में से तीन की अदालत से रिहाई आदेश आ चुका है बाक़ी चौबीस क़ैदियों की पेरोल अवधि अभी पूरी होनी शेष है फ़िलहाल तेरह क़ैदियों को वापस लाने की तमाम कोशिशों के बाद अब पुलिस से मदद मांगी गई है। जो सभी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजने का काम करेंगे। जेलर ने बताया कि अगर छोड़े गए कैदी जेल वापस नहीं आते हैं तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी और भविष्य में उन्हें पैरोल भी नहीं दी जाएगी।

रेलवे ट्रैक पर मिला क्षत-विक्षत शव

पुरानी बस्ती थानाक्षेत्र के चैनपुरवा ओवरब्रिज के पास एक युवक व युवती का रेलवे ट्रैक पर क्षत विक्षत शव बरामद हुआ है। मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त में जुट गई है।रेलवे विभाग ने मेमो भेजकर पुलिस को सूचना दी कि चैनपुरवा ओवरब्रिज के निकट पोल संख्या 570 के पास एक युवक और युवती का शव रेलवे ट्रैक पर क्षत विक्षत पड़ा है। मौके पर पहुंचे प्लास्टिक कांप्लेक्स चौकी इंचार्ज सुरेंद्र प्रसाद ने शव को कब्जे में लेकर उसकी शिनाख्त का प्रयास किया लेकिन शिनाख्त नहीं हो पाई। चौकी इंचार्ज ने बताया कि दिवंगत युवक के बदन काले रंग का लोवर व टीर्शट है। दिवंगत युवती के बदन पर नीला लैगी व मैरून टाप है।

chat bot
आपका साथी