दूर होगी गोलघर में पार्किंग की समस्‍या, लोगों के लिए खोली गई मल्टीलेवल पार्किंग

गोलघर में निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग लोगों के उपयोग के लिए खोल दी गई है। 25 अक्‍टूबरउ को सुबह से व्यापारी व अन्य लोगों ने वाहनों को पार्क करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 अक्‍टूबर की शाम को इस पार्किंग का लोकार्पण किया था।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:54 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:54 PM (IST)
दूर होगी गोलघर में पार्किंग की समस्‍या, लोगों के लिए खोली गई मल्टीलेवल पार्किंग
लोकार्पण के बाद मल्‍टीलेवल पार्किंग का निरीक्षण करते सीएम योगी आदित्‍यनाथ। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोलघर में निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग लोगों के उपयोग के लिए खोल दी गई है। 25 अक्‍टूबरउ को सुबह से व्यापारी व अन्य लोगों ने वाहनों को पार्क करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 अक्‍टूबर की शाम को इस पार्किंग का लोकार्पण किया था और सभी तलों पर वाहन से जाकर निरीक्षण भी किया था।

पांच नवंबर तक निश्‍शुल्‍क रहेगी पार्किंग

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दीपावली के अवसर पर पांच नवंबर तक पार्किंग को निश्शुल्क करने का फैसला किया है। उसके बाद पार्किंग शुल्क निर्धारित किया जाएगा। निर्धारित शुल्‍क देकर ही पार्किंग में गाडियां खडी की जा सकेंगी।

प्रदेश की पहली मल्‍टी लेवल पार्किंग

गोलघर में निर्मित पूर्वी उत्तर प्रदेश की पहली मल्टीलेवल पार्किंग में 605 गाड़ियों को खड़ा किया जा सकेगा। बेसमेंट से लेकर छत तक गाड़ियों को खड़ा करने की व्यवस्था बनाई गई है। भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल का वाणिज्यिक उपयोग भी होगा। यहां जल्द ही दुकानों का निर्माण शुरू हो जाएगा। इन तलों पर भी कुछ गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी। बेसमेंट, तृतीय, चतुर्थ तल एवं छत पर केवल गाड़ियों की ही पार्किँग होगी।

305 चार पहिया व 300 दो पहिया वाहन हो सकेंगे पार्क

पार्किंग में 305 चारपहिया तो 300 दो पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे। लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग में टायलेट की भी सुविधा दी गई है। ऊपरी तलों से नीचे आने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। जलकल परिसर की ओर से वाहनों को लेकर पार्किँग तक जा सकेंगे और दूसरी ओर से सीधे मुख्य मार्ग पर गाड़ी लेकर आ सकेंगे।

सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों का किया जाएगा चालान

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि पार्किँग बन जाने के बाद सड़क पर अतिक्रमण न होने पाए। व्यापारियों से भी उन्होंने गाड़ियां पार्किंग में ही खड़ी करने की अपील की है। जिला प्रशासन की ओर से भी वहां आने वाले लोगों को गाड़ियां पार्किंग में खड़ी करने को कहा जाएगा। इसके बावजूद जो लोग सड़क पर गाड़ियां खड़ी करेंगे उनके साथ सख्ती बरती जाएगी और गाड़ियों का अभियान चलाकर चालान किया जाएगा।

लोगों से पार्किंग का उपयोग करने की अपील

जीडीए उपाध्‍यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग को लोगों के उपयोग के लिए खोल दिया गया है। पांच नवंबर तक वाहन खड़ा करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। लोगों से अपील है कि वे वाहन पार्किंग में ही खड़ा करें।

chat bot
आपका साथी