UP Panchayat Elections 2021: कोरोना कर्फ्यू के दिन होगी मतगणना, उहापोह में प्रशासन

दो मई को पूरे प्रदेश में एक साथ मतगणना होगी। यह तिथि पहले से घोषित है। पर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने हर शनिवार की रात आठ बजे से सोमवार की सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:03 AM (IST)
UP Panchayat Elections 2021: कोरोना कर्फ्यू के दिन होगी मतगणना, उहापोह में प्रशासन
कोरोना कर्फ्यूू के दिन मतगणना होने से प्रशासन ऊहापोह की स्थिति में है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत आखिरी चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। दो मई को पूरे प्रदेश में एक साथ मतगणना होगी। यह तिथि पहले से घोषित है। पर, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने हर शनिवार की रात आठ बजे से सोमवार की सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। इस दौरान कई तरह की गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया है। हालांकि तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टी रवाना करने को इससे छूट दी गई है लेकिन मतगणना को लेकर कोई दिशा-निर्देश अभी तक प्राप्त नहीं है। मतगणना को लेकर प्रशासन भी उहापोह की स्थिति में है और शासन से दिशा-निर्देश मांगने की तैयारी में है।

15 अप्रैल को हो चुका है मतदान

जिले में प्रथम चरण के अंतर्गत 15 अप्रैल को ही मतदान संपन्न हो चुका है। सभी ब्लाकों में बने स्ट्रांग रूम में मतपेटिका रखी जा चुकी है और प्रशासन मतगणना की तैयारी कर रहा है। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए हुए मतदान की मतगणना ब्लाकों पर ही की जाएगी।

जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतगणना का परिणाम जिला मुख्यालय से जबकि अन्य पदों के परिणाम ब्लाकों से ही जारी किए जाएंगे। इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी जा रही है। पर, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कर्मचारी भी ड्यूटी को लेकर सशंकित हैं। इधर जबसे रविवार को कोरोना कर्फ्यू लागू हुआ है, प्रशासन भी असमंजस में है। मामला पूरे प्रदेश से जुड़ा है, इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही कोई दिशा-निर्देश इस संबंध में प्राप्त हो सकता है।

प्रत्याशी भी सशंकित

मतदान के बाद जहां जीत-हार की संभावनाओं पर चर्चा होती थी, वहीं इस बार रविवार को मतगणना कैसे होगी, इस बात पर प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों के बीच चर्चा हो रही है। वे इस बात को लेकर सशंकित हैं कि कोरोना कर्फ्यू के दिन मतगणना को लेकर किस तरह के दिशा- निर्देश होंगे।

कोरोना कर्फ्यू के दिन ही मतगणना है। पूरे प्रदेश में यह एक साथ होनी है। शासन से जो भी दिशा-निर्देश जारी होगा, उसके अनुसार प्रक्रिया पूरी की जाएगी। - के. विजयेंद्र पाण्डियन। 

chat bot
आपका साथी