गोरखपुर में खाद्य तेलों की क्‍या है कीमत, जानकारी के लिए यहां देखें Gorakhpur News

पिछले वर्ष मई से खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी। पिछले साल सरसों का तेल 100 रिफाइंड 90 तथा पाम आयल 78 रुपये लीटर बिक रहा था लेकिन इस वर्ष मई में खाद्य तेल के दाम आसमान छूने लगे थे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:51 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:51 PM (IST)
गोरखपुर में खाद्य तेलों की क्‍या है कीमत, जानकारी के लिए यहां देखें Gorakhpur News
गोरखपुर में खाद्य तेलों का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। सरसों का तेल, रिफाइंड के बाद पाम आयल की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है। सरसों का तेल 185 से घटकर 165, रिफाइंड 175 से घटकर 155 और पाम आयल 145 रुपये प्रति लीटर से घटकर 118 रुपये पर आ गया है। यह गिरावट 20 दिनों के भीतर हुई है। पाम आयल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मध्यम वर्गीय परिवार, बेकरी, नमकीन बनाने की फैक्ट्री, होटल एवं रेस्टोरेंट में होता है। तेल का भाव बढऩे से नमकीन व समोसे के दाम भी बढ़ गए थे। खाद्य तेलों के थोक कारोबारियों के मुताबिक पाम आयल के आयात शुल्क में कटौती और सरसों के तेल में पाम आयल के मिश्रण पर रोक की वजह से इसके दाम में गिरावट आई है। आने वाले दिनों में कीमत 10 फीसद तक और नीचे जा सकती है।

20 दिनों में 27 रुपये प्रतिलीटर सस्ता हुआ तेल

पिछले वर्ष मई से खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी। पिछले साल सरसों का तेल 100, रिफाइंड 90 तथा पाम आयल 78 रुपये लीटर बिक रहा था, लेकिन इस वर्ष मई में खाद्य तेल के दाम आसमान छूने लगे थे। मार्च से खाद्य तेलों की कीमतों में तेजी का रुख शुरू हुआ, तो इसमें लगातार वृद्धि होती गई। जून के पहले सप्ताह से तेल के दामों में गिरावट आनी शुरू हुई। सरसों के तेल एवं रिफाइंड में 20 रुपये तो पाम आयल में 27 रुपये प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई।

गोरखपुर में प्रतिदिन औसतन दो लाख लीटर की खपत

गोरखपुर में प्रतिदिन औसतन दो लाख लीटर की खपत है। सूरजकुंड के किराना कारोबारी मोहम्मद जावेद ने बताया कि सस्ता होने की वजह से प्रतिदिन पांच गत्ता पाम आयल बिकता था, लेकिन दाम बढऩे से बिक्री घटकर तीन गत्ते पर आ गई थी। दाम कम होते ही बिक्री में इजाफा हुआ है। थोक कारोबारी संजय ङ्क्षसहानिया ने बताया कि मांग में कमी और आयात शुल्क में कटौती के वजह से पाम आयल की कीमतों में इतनी बड़ी गिरावट आई है। अगले दस दिनों में प्रति लीटर पांच से सात रुपये और कम हो सकते हैं। साहबगंज के थोक कारोबारी गोङ्क्षवद अग्रवाल ने बताया कि खाद्य तेलों में सबसे ज्यादा पाम आयल बिकता है। घरों के अलावा होटल एवं रेस्टोरेंट में भी इसका खूब इस्तेमाल होता है।

chat bot
आपका साथी