ताकि बनी रहे सांसों की डोर, बोकारो से 'संजीवनी' लेकर आ रही है आक्सीजन एक्सप्रेस

गोरखपुर के लिए आक्सीजन लेकर आक्‍सीजन एक्सप्रेस बोकारो से आने वाली है। एक से दो दिन में इसके गोरखपुर पहुंचने की संभावना है। गोरखपुर के जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:30 AM (IST)
ताकि बनी रहे सांसों की डोर, बोकारो से 'संजीवनी' लेकर आ रही है आक्सीजन एक्सप्रेस
बोकारो से ऑक्‍सीजन लेकर ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस शीघ्र गोरखपुर पहुंचने वाली है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे प्रशासन ने आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के लिए अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। ट्रेन को बुलाने के लिए रेलवे स्टेशन यार्ड की रेल लाइन नंबर 45 चिन्हित कर ली गई है। स्टेशन प्रबंधन ने पार्सल यार्ड में बहुत ही कम दिनों में रैंप भी तैयार कर लिया है। ताकि, आक्सीजन का वितरण आसानी से सुनिश्चित किया जा सके।

पूर्वांचल के लोगों को मिल जाएगी संजीवनी, कर रहे इंतजार

जानकारों का कहना है कि आक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से चलेगी। एक से दो दिन में गोरखपुर पहुंचने की संभावना है। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी। हालांकि, स्टेशन प्रबंधन को अभी तक ट्रेन को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। लेकिन, वह लगातार जिला प्रशासन के संपर्क में है। आक्सीजन एक्सप्रेस के गोरखपुर पहुंच जाने से पूर्वांचल के लोगों को नई संजीवनी मिल जाएगी। आक्सीजन के लिए हर तरफ त्राहि मची हुई है। लोग आक्सीजन का इंतजार कर रहे हैं।

बीआरडी मेडिकल कालेज में लाए गए 50 और वेंटीलेटर बेड

कोरोना संक्रमित मरीजों से निपटने के लिए वेंटीलेटर बेडों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। शासन की ओर से भेजे गए 100 वेंटीलेटर बेडों के बाद सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज के लिए 50 और वेंटीलेटर बेड गोरखपुर पहुंच गए हैं। 100 बेडों को खोराबार के स्टोर में रखा गया है तो 50 बेड बीआरडी मेडिकल कालेज में रखवाए गए हैं। जल्द ही इन्हें इंस्टाल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बड़हलगंज में 75 जबकि बीआरडी में लगाए जाएंगे 50 वेंटीलेटर

जिला प्रशासन ने सहारनपुर से 50 वेंटीलेटर बेड मंगाए हैं। तीन ट्रकों से ये बेड सोमवार को गोरखपुर पहुंच गए। इसे बीआरडी मेडिकल कालेज में लगाया जाएगा। रविवार को शासन की ओर से भेजे गए 100 बेड में से 75 बड़हलगंज के कोविड अस्पताल में लगाए जाएंगे। वहां राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में 100 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है।

इसमें 75 वेंटीलेटर होंगे तथा 25 आक्सीजन बेड होंगे। इसे जल्द शुरू कर दिया जाएगा। हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) की ओर से आक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि दो दिन में 150 वेंटीलेटर बेड गोरखपुर आए हैं। बड़हलगंज के अस्पताल को भी जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा। वहां आक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

जिला प्रशासन को मिले 10 आक्सीजन कांसंट्रेटर

आक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए जिले को 10 आक्सीजन कांसंट्रेटर सोमवार को मिल गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से 200 आक्सीजन कांसंट्रेटर के लिए आर्डर दिया गया है। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि जल्द ही और भी कांसंट्रेटर गोरखपुर आ जाएंगे। इससे आक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों को काफी सुविधा होगी। इस उपकरण में आक्सीजन रिफिल कराने की जरूरत नहीं होती।

chat bot
आपका साथी