इस जिले में अगले सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में भी लग जाएंगे आक्सीजन प्लांट Gorakhpur News

विभिन्न कंपनियों की ओर से प्रस्तावित आक्सीजन प्लांट अगले सप्ताह से स्थापित होने शुरू हो जाएंगे। नंदानगर स्थित टीबी अस्पताल एवं चौरी चौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में बन रहे कोविड अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 08:10 PM (IST)
इस जिले में अगले सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में भी लग जाएंगे आक्सीजन प्लांट Gorakhpur News
जल्‍द ही ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में लग जाएंगे आक्सीजन प्लांट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : विभिन्न कंपनियों की ओर से प्रस्तावित आक्सीजन प्लांट अगले सप्ताह से स्थापित होने शुरू हो जाएंगे। नंदानगर स्थित टीबी अस्पताल एवं चौरी चौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में बन रहे कोविड अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा। जल्द ही प्लांट गोरखपुर पहुंच जाएंगे।

लगाए जाएंगे 10 आक्‍सीजन प्‍लांट

जिले में विभिन्न कंपनियों की ओर से करीब आठ से 10 आक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें उर्वरक कंपनियों के अलावा कुछ अन्य कंपनियां भी सहयोग कर रही हैं। सबसे पहले नंदानगर स्थित टीबी अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने की संभावना है। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां लगने वाला प्लांट जल्‍द ही गोरखपुर पहुंच भी जाएगा। इसी तरह चौरी चौरा सीएचसी पर भी दो से तीन दिनाें में प्लांट लगाने का काम शुरू हो सकता है। यहां 50 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। इसके लिए प्लांट भी जल्द ही गोरखपुर पहुंचने की संभावना है। खजनी के हरनही सीएचसी पर भी आक्सीजन प्लांट जल्द लगाया जाएगा।

बड़हलगंज में कोविड अस्‍पताल शुरू होगा 26 से

बड़हलहगंज के राजकीय होम्योपैथिक कालेज में बन रहे कोविड अस्पताल को 26 मई को शुरू करने की योजना है। यहां काम तेजी से किया जा रहा है। इस अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट लगाया जाना है, लेकिन इसे जून महीने में लगाया जा सकेगा। तबतक यहां भर्ती होने वाले मरीजों को आक्सीजन सिलेंडर से आक्सीजन थेरेपी दी जाएगी। सहजनवां सीएचसी में भी आक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी मिल चुकी है।

पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने अपनी निधि से दिए 80 लाख रुपये

राज्य सभा सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय वित्त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने इसके लिए अपनी निधि से 80 लाख रुपये की मंजूरी दी है। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने बताया कि नंदानगर स्थित कोविड अस्पताल में जल्द ही प्लांट लग जाएगा। प्लांट आज गोरखपुर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद चौरी चौरा में भी प्लांट जल्द ही लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी