सीएचसी गोपाला में पहुंचा आक्सीजन प्लांट, अब जरूरत पडने पर दर-दर नहीं भटेंगे मरीज

कोरोना काल में आक्‍सीजन के लिए हर तरफ हाहाकार मचा हुआ था। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र गोपाला में 50 बेड का कोविड अस्‍पताल खुला है लेकिन आक्‍सीजन नहीं था। आक्‍सीजन प्‍लांट अब आया है। लगाने की प्रक्रिया पूरी की जा हरी है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:34 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:35 PM (IST)
सीएचसी गोपाला में पहुंचा आक्सीजन प्लांट, अब जरूरत पडने पर दर-दर नहीं भटेंगे मरीज
सीएचसी गोपाल में लगाया जा रहा आक्‍सीजन प्‍लांट। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महराजगंज जिले में घुघली थाना क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपाला में कोविड मरीजों के इलाज के लिए आक्सीजन प्लांट अस्पताल पर अब आ गया है। सीएचसी के लिए इस आक्सीजन प्लांट की व्यवस्था आईसीआईसीआई बैंक द्वारा की गयी है। यह आक्सीजन प्लांट करीब सप्ताह भर में लगकर तैयार हो जाएगा। प्लांट लगाने के लिए मैकेनिक व इंजीनियर लगातार अपना कार्य कर रहे हैं। जरूरत पडने पर मरीजों को अब दर-दर नहीं भटकना पडेगा।

कोरोना काल में आक्‍सीजन के लिए मचा था हाहाकार

सीएचसी के चिकित्साधिकारी डा. वैभव चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर सरकार और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। आक्सीजन प्लांट का कार्य शीघ्र पूरा हो जाने से अब किसी भी कोरोना मरीज को आक्सीजन की कमी से नहीं होगी। कोरोना की दूसरी लहर में भारी संख्या में मरीजों की मौत आक्सीजन की किल्लत से हुई थी। आक्‍सीजन के लिए हर तरफ हाहाकार मचा हुआ था।

सीएचसी में है 50 बेड का कोविड अस्‍पताल

यही वजह कि सरकार और स्वास्थ्य विभाग कोरोना की संभावित तीसरी लहर आने से पूर्व कोविड अस्पताल और आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी अंतिम रूप देने में लगी हुई है। डा. चौधरी ने बताया कि सीएचसी गोपाला को 50 बेड वाले कोविड अस्पताल में मर्ज कर दिया गया है। ताकि समय रहते कोरोना मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके। उन्हें कोरोना के महामारी से बचा कर उन्हें नया जीवन मिल सके। गोपाला सीएचसी पर कोविड मरीजों के लिए आक्सीजन की समुचित व्यवस्था हेतु ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी को लेकर लोगों में खुशी की लहर है।

ग्रामीणों ने जताया आभार

गोपाला गांव निवासी उपेंद्र कुमार पांडेय, सुग्रीव साहनी, गोरख एवं सीताराम का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को आक्सीजन की कमी से तड़पते हुए देखा गया है। इस बात की बेहद खुशी है कि अब मरीजों को आक्सीजन की कमी से न तो तड़पना पड़ेगा और न ही उन्हें इसकी कमी से जान ही गंवानी पड़ेगी। आक्सीजन प्लांट की व्यवस्था करने के लिए हम सभी आईसीआईसीआई बैंक और विभाग को यहां के लोगों ने आभार जताया।

chat bot
आपका साथी