गोरखपुर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तय हुई रूपरेखा, 26 को पीएम मोदी लखनऊ में द‍िखाएंगे हरी झंडी

Electric Buses in Gorakhpur 26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। लखनऊ से विभिन्न जिलों में सात सौ बसें जानी हैं। गोरखपुर को 25 इलेक्ट्रिक बसें मिलनी हैं। इनमें से 20 इलेक्ट्रिक बसें 27 सितंबर तक शहर में आ जाएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:02 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:20 PM (IST)
गोरखपुर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तय हुई रूपरेखा, 26 को पीएम मोदी लखनऊ में द‍िखाएंगे हरी झंडी
गोरखपुर में इलेक्‍ट्र‍िक बसों के चलने का रास्‍ता साफ हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर के जिस रास्ते पर ज्यादा यात्री मिलेंगे उस रास्ते पर इलेक्ट्रिक बसें कई चक्कर लगाएंगी। जिन रूट पर यात्रियों की संख्या कम रहेगी वहां की बसें भी ज्यादा यात्री वाले रूटों पर लगा दी जाएंगी।

पीएम मोदी करेंगे इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना

26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। लखनऊ से विभिन्न जिलों में सात सौ बसें जानी हैं। गोरखपुर को 25 इलेक्ट्रिक बसें मिलनी हैं। इनमें से 20 इलेक्ट्रिक बसें 27 सितंबर तक शहर में आ जाएंगी।

आज होगी स्पेशल पर्पज कमेटी की बैठक

शहर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का किराया तय करने के लिए बुधवार शाम को स्पेशल पर्पज कमेटी (एसपीवी) की बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर रवि कुमार एनजी करेंगे। एसपीवी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी बनाए गए हैं। एसपीवी की बैठक के पहले परिवहन निगम ने शहर में इलेक्ट्रिक बसों के लिए बनाए गए रूट के स्टापेजों के बीच की दूरी का सर्वे पूरा कर लिया है।

दूरी के ह‍िसाब से तय होगा क‍िराया

दूरी के हिसाब से किराया तय किया जाएगा। उम्मीद है कि लखनऊ की तरह ही गोरखपुर का रेट तय कर दिया जाएगा। लखनऊ में तीन किलोमीटर तक की दूरी का किराया सिर्फ पांच रुपये है।

महेसरा में डिपो निर्माण में आयी तेजी

नगर आयुक्त की नाराजगी और नगर विकास विभाग में कार्रवाई के लिए पत्र लिखने के बाद महेसरा में डिपो व चार्जिंग स्टेशन के निर्माण में तेजी आ गई है। नगर आयुक्त ने कार्यदायी संस्था पीएमआइ के खिलाफ कार्रवाई के लिए नगर विकास विभाग को पत्र लिखा था। अफसरों को उम्मीद है कि कुछ दिनों में चार्जिंग स्टेशन और डिपो का काम पूरा हो जाएगा।

ड‍िपो तक जाने के ल‍िए बनेगी सीसी रोड

हालांकि डिपो तक जाने वाली सड़क अब भी बहुत खराब है। नगर निगम प्रशासन ने बरगदवा से डिपो तक सीसी सड़क बनाने के लिए टेंडर जारी किया है।

chat bot
आपका साथी