अभिभावकों के साथ रह रहे अनाथ व निराश्रित 46 बच्चे

अनुपम यादव जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है। योजना के तहत कुल 103 रजिस्ट्रेशन हुए हैं इनमें से 46 का सत्यापन कराकर उन्हें लाभान्वित कराने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:32 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 06:32 AM (IST)
अभिभावकों के साथ रह रहे अनाथ व निराश्रित 46 बच्चे
अभिभावकों के साथ रह रहे अनाथ व निराश्रित 46 बच्चे

बस्ती: जिले में दो बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना संक्रमण काल में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया। वहीं 44 बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने माता या पिता में से एक को खोया है। इन सबकी सुधि सरकार ने ली है। अनाथ व निराश्रित बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है।

बस्ती सदर विकास खंड के जिन दो बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खोया है, वह अपनी बड़ी बहन के साथ बस्ती शहर के एक मोहल्ले में रह रहे हैं। उनकी देखभाल से लेकर पढ़ाई तक का जिम्मा बहन ने संभाल रखा है। दोनों की पढ़ाई चल रही है। इसी तरह सदर ब्लाक के तीन बेटियों ने कोरोना काल में अपने पिता को खो दिया। अब उनकी मां अभिभावक के रूप में देखभाल कर रही हैं। इनमें नौ वर्ष की एक बच्ची पांचवीं तो लगभग आठ वर्षीय दूसरी बच्ची कक्षा दो में पढ़ती है। सबसे छोटी लगभग दो वर्ष की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन अनाथ व निराश्रित बच्चों के भरण-पोषण के साथ ही इनकी शिक्षा-दीक्षा तथा विवाह तक की जिम्मेदारी ली है। 18 वर्ष तक की आयु वाले जिन बच्चों के माता-पिता या दोनों में से किसी एक की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई है, उन्हें इस योजना के तहत चार हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। 11 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों की निश्शुल्क शिक्षा की व्यवस्था अटल आवासीय विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में कराई जाएगी। प्रदेश सरकार अनाथ बालिकाओं के विवाह योग्य होने पर उनकी शादी के लिए एक लाख एक हजार रुपये भी उपलब्ध कराएगी। वहीं कक्षा नौ या इससे ऊपर की कक्षा में या व्यावसायिक कोर्स कर रहे 18 वर्ष आयु तक के ऐसे बच्चों को टैबलेट या लैपटाप भी दिया जाएगा।

अनुपम यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है। योजना के तहत कुल 103 रजिस्ट्रेशन हुए हैं, इनमें से 46 का सत्यापन कराकर उन्हें लाभान्वित कराने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी