CBSE Bord: टर्म वन में पूछे जाएंगे वैकल्पिक प्रश्न, माडल पेपर जारी

CBSE Bord News सीबीएसई ने पहली बार दो टर्म में होने वाली 10वीं और 12वीं की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाओं का माडल पेपर वेबसाइट पर जारी कर दिया है। पहले टर्म की परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड ही स्कूलों को भेजेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:15 AM (IST)
CBSE Bord: टर्म वन में पूछे जाएंगे वैकल्पिक प्रश्न, माडल पेपर जारी
सीबीएसई बोर्ड ने अपना माडल पेपर जारी कर द‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Bord News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने पहली बार दो टर्म में होने वाली 10वीं और 12वीं की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाओं का माडल पेपर वेबसाइट पर जारी कर दिया है। पहले टर्म की परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड ही स्कूलों को भेजेगा। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर व दूसरे टर्म की मार्च-अप्रैल में होगी। बोर्ड से निर्देश आते ही स्कूल परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।

बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी किए माडल पेपर

स्कूल को दिए गए निर्देश के तहत परीक्षाएं स्कूलों को संचालित करनी होगी। साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर अंक पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। जबकि मार्च-अप्रैल में होने वाली दूसरी परीक्षा के लिए केंद्र तय होंगे। बोर्ड के पोर्टल के माध्यम से प्रश्नपत्र का प्रारूप देखकर विद्यार्थियों को तैयारी में आसानी होगी। बोर्ड ने स्कूलों को स्पष्ट किया है कि पाठ्यक्रम भी दो भागों में होगा। पाठ्यक्रम का जो भाग पहले टर्म की परीक्षा में आएगा, वह मार्च अथवा अप्रैल में होने वाली परीक्षा में नहीं पूछा जाएगा। परिणाम दोनों परीक्षाओं एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही बनेगा।

पूछे जाएंगे वैकल्पिक प्रश्न

टर्म परीक्षाओं में विद्यार्थियों से वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को ओएमआर सीट पर जवाब देना होगा। बोर्ड जिन विषयों के माडल पेपर जारी किए हैं। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, केमिस्ट्री, अर्थशास्त्र, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, फिजिकल एजुकेशन, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान आदि विषयों के माडल पेपर शामिल हैं।

सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक टर्म-वन और टर्म-टू की व्यवस्था लागू की है। इसको लेकर बोर्ड सभी स्कूलों को पहले ही निर्देश जारी कर चुका है। 10वीं व 12वीं की दोनों परीक्षा बोर्ड परीक्षा ही होगी। जबकि नौवीं व 11वीं की परीक्षाओं के लिए पेपर सीबीएसई भेजेगा और परीक्षा स्कूल आयोजित कराएंगे। स्कूलों को बोर्ड से मिले निर्देश के अनुसार ही परीक्षाओं का संचालन करना होगा। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी