AIIMS Gorakhpur में 15 बेड का अस्पताल व आपरेशन थियेटर शुरू, अगस्त से पूरी क्षमता से करेगा काम

गोरखपुर एम्स में सोमवार को 15 बेड का अस्पताल व आपरेशन थियेटर शुरू हो गया। अब मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा सकेगा। कार्यकारी निदेशक डा. स़ुरेखा किशोर ने पूजा-अर्चना के साथ इसका शुभारंभ किया। पहले दिन सर्जरी के दो मरीज भर्ती करने के लिए चयनित किए गए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:05 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:05 AM (IST)
AIIMS Gorakhpur में 15 बेड का अस्पताल व आपरेशन थियेटर शुरू, अगस्त से पूरी क्षमता से करेगा काम
गोरखपुर एम्स का प्रवेश द्वार। - फाइल फोटो

गाेरखपुर, जेएनएन। लंबी प्रतीक्षा के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सोमवार को 15 बेड का अस्पताल व आपरेशन थियेटर शुरू कर दिया गया। अब मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा सकेगा। कार्यकारी निदेशक डा. स़ुरेखा किशोर ने पूजा-अर्चना के साथ इसका शुभारंभ किया। पहले दिन सर्जरी के दो मरीज भर्ती करने के लिए चयनित किए गए।

महिला वार्ड में पांच व पुरुष वार्ड में छह बेड

मरीजों की सुविधा को देखते हुए एम्स प्रशासन ने कोविड अस्पताल के बाद अब सामान्य मरीजों के लिए भी आंतरिक रोगी विभाग (आइपीडी) शुरू किया है। महिला, पुरुष के अलग-अलग वार्ड बनाए गए हैं। महिला वार्ड में पांच व पुरुष वार्ड में छह बेड की व्यवस्था है, हालांकि महिला वार्ड में अभी चार बेड ही लगाए गए हैं, एक बेड और लगाया जाना है। इसके अलावा चार बेड की हाई डिपेंडेंसी यूनिट भी बनाई गई है, जिसमें वेंटिलेटर, मल्टी-पैरामीटर, आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा उपलब्ध है।

जनरल, नाक, कान, गला रोग विभाग के डाक्टर कर सकेंगे सर्जरी

अस्पताल के साथ ही एक आपरेशन थियेटर भी शुरू किया गया है ताकि मरीजों का आपरेशन किया जा सके। इसमें जनरल सर्जरी व नाक, कान गला रोग विभाग के डाक्टर छोटी और मध्यम दर्जे की सर्जरी कर सकेंगे। यहां पर हार्निया, अपेंडिक्स और हाइड्रोसिल की सर्जरी हो सकेगी। यह अस्पताल आयुष विंग में संचालित किया जा रहा है, क्योंकि अभी आइपीडी भवन बनकर तैयार नहीं है। एम्स प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि जुलाई-अस्गस्त में आइपीडी भवन तैयार हो सकता है।

अगस्त के बाद पूरी क्षमता से काम करेगा एम्स

डा. सुरेखा किशोर ने कहा कि 700 बेड के अस्पताल का भवन दो चरणों में बनाया जा रहा है। पहले चरण का भवन जुलाई-अगस्त तक मिल जाएगा। उसके बाद पूरी क्षमता से अस्पताल संचालित होगा। तब तक यह फौरी इंतजाम है।

आज भर्ती होंगे दो मरीज

एम्स की ओपीडी में पहुंचे दो मरीजों को सर्जरी विभाग के डाक्टरों ने भर्ती होने के लिए कहा लेकिन वे इस तैयारी से नहीं आए थे। इसलिए वापस चले गए। उन्होंने कहा है कि वे भर्ती होने के लिए मंगलवार को आएंगे।

chat bot
आपका साथी