खोलिए लांड्री और ड्राइक्लीनिग, पाइए मदद

कुशीनगर में अनुसूचित समाज के लोगों का आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने के मकसद से सरकार ने योजना शुरू की है उप्र अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की तरफ से योजना के लिए मिलेगी सहायता सरकार इस कार्य के लिए बिना ब्याज के ऋण सहित अनुदान भी देगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:00 AM (IST)
खोलिए लांड्री और ड्राइक्लीनिग, पाइए मदद
खोलिए लांड्री और ड्राइक्लीनिग, पाइए मदद

कुशीनगर : अनुसूचित समाज के ऐसे लोग जो लांड्री और ड्राइक्लीनिग खोलने के लिए सरकारी मदद के इंतजार में हैं, उनके लिए अच्छी खबर है। शीघ्र ही उन्हें उप्र अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की तरफ से मिलने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त होगी और वह अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

योजना के तहत आवेदक के पास शहर में मकान या दुकान होना जरूरी है। हालांकि जनपद में कितनी दुकानें खुलनी हैं, यह लक्ष्य अभी निर्धारित नहीं है। पर विभाग का मानना है कि यह संख्या छह से कम नहीं होगी। योजना का उद्देश्य अनुसूचित समाज के लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम न सिर्फ इन्हें 10 हजार रुपये का अनुदान देगा, बल्कि दो लाख छह हजार रुपये का ऋण दिया जाएगा। यह धनराशि लाभार्थी को बिना ब्याज के निर्धारित किस्तों में पांच वर्ष में जमा करनी होगी।

टेलरिग के लिए भी मिलेगी मदद

टेलरिग शाप योजना के तहत अनुसूचित जाति के ऐसे युवक-युवती जो सिलाई-कढ़ाई में निपुण हों, उन्हें दुकान खोलने के लिए 10 हजार रुपये अनुदान मिलेगा। साथ ही 10 हजार रुपये ऋण भी मिलेगा, जिसे तीन वर्षाें में बिना ब्याज के लौटाना होगा। ऐसे युवक युवती 29 जुलाई तक समाज कल्याण कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। योजना के लाभ के लिए शहर में दुकान या भूमि होना जरूरी है।

कमेटी करेगी चयन

लाभार्थियों का चयन मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी करेगी। इसमें उपायुक्त उद्योग, परियोजना निदेशक डीआरडीए, प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक व सहायक प्रबंधक अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम शामिल किए गए हैं।

जिला प्रबंधक, उप्र अनु.जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड रश्मि मिश्रा ने कहा कि लांड्री व ड्राइक्लीनिग खोलने के इच्छुक अभ्यर्थी 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का समिति द्वारा साक्षात्कार होगा। फिर सफल आवेदकों की सूची जारी होगी। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष सफल आवेदकों को योजना का लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी