हाथ-पैर मारते रहे रेड जोन से नहीं निकले, जानें-किस विभाग का है मामला

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पिछले साल किसी भी हाल में लाइनलास अधिकतम 15 फीसद तक ले आने के निर्देश दिए थे। इसके तहत ज्यादा लाइनलास वाले इलाकों में लगातार छापामार अभियान चलाने को भी कहा गया था।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:10 PM (IST)
हाथ-पैर मारते रहे रेड जोन से नहीं निकले, जानें-किस विभाग का है मामला
बिजली ि‍निगम से संबंधित प्रतीकात्‍मक फइल फोटो- जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। ऊर्जा मंत्री का निर्देश और अफसरों की सख्ती के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में लाइनलास कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ग्रामीण इलाके के 42 में से 28 फीडर अब भी आरेंज और रेड जोन में है। इनमें 11 फीडर रेड जोन में हैं। अब इन इलाकों में जांच अभियान और तेज करने की तैयारी हो रही है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पिछले साल किसी भी हाल में लाइनलास अधिकतम 15 फीसद तक ले आने के निर्देश दिए थे। इसके तहत ज्यादा लाइनलास वाले इलाकों में लगातार छापामार अभियान चलाने को कहा गया था। सभी इलाकों में अभियान चलाया भी गया लेकिन ज्यादातर में हालात में सुधार नहीं हो रहा है।

यह हैं ग्रीन जोन में

एफसीआइ उपकेंद्र का सिक्टौर, जगदीशपुर उपकेंद्र का फैक्ट्री, चौरीचौरा का नाथ, सोनौरा का बलुआ, पीपीगंज का टाउन फीडर, वल्र्ड बैंक फीडर, सरदारनगर का नार्थ फीडर, सरहरी का लक्ष्मीपुर, मझगांवा का हाटा, कौड़ीराम का पकड़ी, कल्याणपुर मठिया का सेमरा, विशुनपुर, सहजनवां का खजनी, कौड़ीराम का बैदौली

यह हैं आरेंज जोन

कल्याणपुर मठिया उपकेंद्र का मधुपुर फीडर, गोला का मदरिया, गंगटही का सतुभार, हरपुर का सकरदेइया व असिलाभार, घघसरा का पटना, गजपुर का उचेर, मझगांवा का उज्जरपार, रानीपुर का यशवंतपुर, विकासनगर का मानीराम, भटहट का बैलो फीडर, मेडिकल कालेज ग्रामीण का सेमरा, चौरीचौरा का टाउन, एफसीआइ का भटहट, खुटहन का सरैया, मोतीराम अड्डा का मोतीराम अड्डा, पालिपा का मीठाबेल

यह हैं रेड जोन में

चौरीचौरा खंड के गजाइकोल उपकेंद्र का वेस्ट फीडर, सरदारनगर का भउवापार, कैंपियरगंज खंड के सोनौरा उपकेंद्र का सोनौरा फीडर, जंगल कौडिय़ा उपकेंद्र का रामूघाट, ग्रामीण द्वितीय खंड के पाली उपकेंद्र का सोसे फीडर, खजनी का खजनी फीडर, कौड़ीराम खंड के चैनपुर उपकेंद्र का टाडा फीडर, सिकरीगंज खंड के बिधनापार उपकेंद्र से जुड़ा कूरी बाजार फीडर, हरिहरपुर का महदेवा, धुरियापार का उरुवा ग्रामीण और रानीपुर का सिकरीगंज फीडर

दो फीडर ही ठीक कर सका विजिलेंस

42 फीडरों का लाइनलास 15 फीसद तक ले आने की जिम्मेदार निगम के अफसरों और निगम की विजिलेंस को दिया गया था। विजिलेंस को 18 फीडर की जिम्मेदारी दी गई थी। इनमें से विजिलेंस सिर्फ दो फीडरों को ही ग्रीन जोन में ले आ सका। अभी आठ फीडर रेड और आठ फीडर आरेंज जोन में हैं।

तेज किया जाए अभियान

मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह ने लाइनलास कम करने के लिए अफसरों को छापामार अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं। अधीक्षण अभियंता ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम राजीव चतुर्वेदी का कहना है कि सर्वाधिक लाइनलास वाले फीडरों को ग्रीन जोन में ले आने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अफसरों और विजिलेंस को एक महीने का समय दिया गया है।

chat bot
आपका साथी