एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए करना होगा आनलाइन आवेदन

आटो को सीएनजी में बदलने के लिए अब आवेदन करने के बाद ही परिवहन विभाग सीएनजी के लिए परमिट जारी करेगा। एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए गोरखपुर जनपद में दो विशेषज्ञ एजेंसियों नामित कर दी गई हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:20 AM (IST)
एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए करना होगा आनलाइन आवेदन
पेट्रोल आटो को सीएनजी में कनवर्ट करने के ल‍िए अब अनुमति लेनी होगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए अब आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) ने ग्रीन सेवा सीएनजी पोर्टल लांच किया है। वाहन स्वामी को आटो में रेट्रो फिटमेंट किट लगवाने के लिए पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद ही परिवहन विभाग सीएनजी के लिए परमिट जारी करेगा। एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए गोरखपुर जनपद में दो विशेषज्ञ एजेंसियों नामित कर दी गई हैं। यह एजेंसियां ही एलपीजी और पेट्रोल आटो को सीएनजी में बदलने के लिए अधिकृत होंगी और रेट्रो फिटमेंट किट उपलब्ध कराएंगी।

ग्रीन सेवा सीएनजी पोर्टल पर आनलाइन आवेदन के बाद ही जारी होगा सीएनजी परमिट

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग भले ही सीएनजी आटो के लिए नया परमिट जारी नहीं कर रहा। लेकिन महानगर में हजारों की संख्या में एलपीजी और पेट्रोल चालित आटो धड़ल्ले से चल रहे हैं। ऐसे में शहर को प्रदूषण मुक्त रखने की मंशा पूरी नहीं हो पा रही। संभागीय परिवहन प्राधिकरण की सचिव अनीता सिंह के अनुसार एलपीजी व पेट्रोल से संचालित आटो को सीएनजी में बदलने की प्रक्रिया के लिए दो एजेंसी नामित कर दी गई हैं। गोरखपुर संभाग में नौ स्थानों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित हैं। कोई भी वाहन स्वामी अपने आटो में रेट्रो फिटमेंट किट लगवा सकता है।

संभागीय परिवहन प्राधिकरण ने रेट्रो फिटमेंट किट के लिए नामित की है दो एजेंसियां

इसके लिए उन्हें आनलाइन आवेदन करना होगा। परिवहन विभाग के अधिकारी भौतिक सत्यापन के बाद सीएनजी का परमिट जारी कर देंगे। दरअसल, मंडलायुक्त की अध्यक्षता में संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक महानगर को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त रखने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। महानगर में सिर्फ सीएनजी आटो को ही चलने की अनुमति है। पहले से चल रहे एलपीजी और पेट्रोल आटाे सीएनजी के लिए रेट्रो फिटमेंट किट लगवा सकते हैं। नए परमिट जारी नहीं किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी