गोरखपुर में आग का ताडंव, 31 घर राख, महिला की मौत Gorakhpur News

कुछ लोग बल्थर गांव के पास खेत में फसल अवशेष जला रहे थे। तेज हवा की वजह से आग बेकाबू होकर गांव में पहुंच गई और कुछ ही देर में आसपास के गांवों को भी चपेट में ले लिया। इसमें एक महिला की मौत हो गई।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:21 PM (IST)
गोरखपुर में आग का ताडंव, 31 घर राख, महिला की मौत Gorakhpur News
आग लगने के बाद सुरक्षित स्थान पर सामान एकत्र करते लोग। जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। फसल अवशेष जलाने के दौरान छिटकी चिंगारी ने बड़हलगंज में ऐसा तांडव मचाया कि 31 घर जलकर राख हो गए। गोरखपुरा गांव में परमहंस की पत्नी 60 वर्षीय सुंदरी देवी की घर में ही जलने से मौत हो गई जबकि कई दोपहिया, कार और मवेशी बुरी तरह झुलस गए। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने गांव वालों की मदद से छह घंटे बाद आग पर काबू पाया। प्रशासनिक अधिकारियों के देर से पहुंचने और मदद न मिलने का आरोप लगाते हुए ग्रामीण उग्र हो गए, जिन्हें एसडीएम ने समझाबुझाकर शांत कराया। गांव में तनाव देखते हुए आरएएफ तैनात कर दी गई है।

जानकारी के अनुसार गोरखपुरा, बल्थर, अजयपुरा और खैराट गांव आसपास ही हैं। ग्रामीणों के मुताबिक दिन में एक बजे के आसपास कुछ लोग बल्थर गांव के पास खेत में फसल अवशेष जला रहे थे। तेज धूप और हवा की वजह से देखते ही देखते आग बेकाबू होकर गांव में पहुंच गई और कुछ ही देर में आसपास के गांवों को भी चपेट में ले लिया। इसमें सबसे अधिक नुकसान गोरखपुरा गांव में हुआ, जहां के सभी 21 घर राख जबकि एक कार तथा दर्जन भर बाइक जल गई। घरों में रखा नया अनाज भी आग की भेंट चढ़ गया।

गोरखपुरा के अलावा बल्थर गांव के छह, अजयपुरा के तीन और खैराट में एक घर जल गया। सूचना पर तीन फायर टेंडर के साथ पहुंचा अग्निशमन दल, ग्रामीणों के साथ मिलकर शाम सात बजे के बाद आग पर काबू पा सका। मौके पर उप जिलाधिकारी गोला राजेंद्र बहादुर, तहसीलदार केशव प्रसाद और स्थानीय पुलिस पहुंची थी। एसडीएम ने बताया कि आग से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। पीडि़त परिवारों को सरकारी मदद मुहैया कराई जाएगी। मृतका के परिवार के शीघ्र ही अहेतुक सहायता दी जाएगी।

इनके घर हुए राख

गोरखपुरा निवासी सुरेंद्र, श्रीपत, चिनगी, रंपत, रामदवन, नगीना, रामबचन, देवकी, श्रवण, दिनेश, राजेदव, निरहू, राधे, विश्वनाथ, अ'छेलाल बब्बन, हरिवंश, शिवबचन, रघुनाथ, राजकुमार के घर जलकर राख हो गए। वहीं बल्थर गांव के मोहन पासवान, दुर्जन पासवान, बलई, योगेंद्र और चंद्रिका, अजयपुरा गांव के कुबेरनाथ, सुरेश यादव और दिनेश यादव एवं खैराटी गांव के श्री यादव का मकान पूरी तरह से जल गया।

chat bot
आपका साथी