One time solution plan: 25 दिन में बिजली विभाग को मिला दस करोड़ का राजस्व

बिजली बिल वसूली में हर माह विद्युत विभाग पीछे हा जा रही है। बकाया बिजली बिल वसूली के लिए विभाग ने एक मुश्त समाधान योजना चला रखा है। इस माह में स्वयं सहायता समूह की विद्युत सखियों ने विद्युत विभाग का बेहतर साथ दिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:50 PM (IST)
One time solution plan: 25 दिन में बिजली विभाग को मिला दस करोड़ का राजस्व
25 दिन में बिजली विभाग को मिला दस करोड़ का राजस्व। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बिजली बिल वसूली में हर माह विद्युत विभाग पीछे हा जा रही है। बकाया बिजली बिल वसूली के लिए विभाग ने एक मुश्त समाधान योजना चला रखा है। इस माह में स्वयं सहायता समूह की विद्युत सखियों ने विद्युत विभाग का बेहतर साथ दिया है। हर कदम पर साथ देने के चलते विभाग का राजस्व बढ़कर 25 दिनों में दस करोड़ हो गया है। कमीशन बेहतर बनने से विद्युत सखी भी इस योजना व कार्य से खुशहाल हो रही हैं।

चार लाख है विद्युत कनेक्‍शन की संख्‍या

देवरिया में सवा चार लाख विद्युत कनेक्शन है, अधिकतम डेढ़ से पौने दो लाख उपभोक्ता ही हर महीने बिल जमा कर पाते हैं। कुछ उपभोक्ताओं के यहां समय से बिजली बिल नहीं पहुंच पाता है, इसलिए वह बिजली बिल समय से नहीं जमा कर पाते हैं। अक्टूबर माह से जनपद में एक मुश्त समाधान योजना संचालित हो रहा है। इस योजना के तहत सरचार्ज में उपभोक्ताओं को 100 फीसद की छूट मिल रही है।

विद्युत सखियों ने किया बेहतर काम

बैतालपुर की 20, बनकटा की 15, बरहज की 4, भागलपुर की 16, भलुअनी की 22, भटनी की 17, भाटपाररानी की 16, देवरिया सदर की 22, देसही देवरिया की 11, गौरीबाजार की 23, लार की 15, पथरदेवा की 16, रामपुर कारखाना की 13, रुद्रपुर की 18, सलेमपुर की 23, तरकुलवा की 11 विद्युत सखियों ने बेहतर कार्य किया है। लगभग पांच करोड़ विद्युत सखियों के प्रयास से बकाया विद्युत बिल जमा कराया है। विद्युत सखी को ग्रामीण क्षेत्र के कनेक्शन पर 2000 रुपये तक का बिजली बिल जमा करने पर 20 रुपये, जबकि उससे अधिक पर एक फीसद, । शहरी क्षेत्र में 3000 रुपये के बिजली बिल पर 16 रुपये व उससे अधिक पर .04 फीसद कमीशन मिलता है।

दरवाजे-दरवाजे जाकर जमा कराया जा रहा विद्युत बिल

अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया कि विद्युत सखियों ने इस बार बेहतर प्रदर्शन किया है। अब वह दरवाजे-दरवाजे बिजली बिल जमा करने के साथ ही लोगों को रसीद भी मौके पर ही दे दे रही हैं। अब उनके पास प्रिंटर भी हो गया है।

chat bot
आपका साथी