PM's visit to Gorakhpur: पीएम नरेंन्‍द्र मोदी के गोरखपुर दौरे पर गली-गली को कूड़ामुक्त बनाने में जुटे सफाई कर्मी

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की अपनी कालोनियों एवं पार्कों को पालिथीन मुक्त बनाने में जुटा है तो पंचायती राज विभाग की ओर से सभी 1294 ग्राम पंचायतों को कूड़ा मुक्त बनाने के साथ ही हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) परिसर में भी सफाई कराई जा रही है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:02 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:02 PM (IST)
PM's visit to Gorakhpur: पीएम नरेंन्‍द्र मोदी के गोरखपुर दौरे पर गली-गली को कूड़ामुक्त बनाने में जुटे सफाई कर्मी
मेडिकल कालेज रोड से कबाड़ हटवाते नगर निगम के प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह । सौ नगर निगम

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को देखते हुए सफाई कर्मचारी पूरे जिले को कूड़ा मुक्त बनाने में जुटे हैं। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की अपनी कालोनियों एवं पार्कों को पालिथीन मुक्त बनाने में जुटा है तो पंचायती राज विभाग की ओर से सभी 1294 ग्राम पंचायतों को कूड़ा मुक्त बनाने के साथ ही हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) परिसर में भी सफाई कराई जा रही है।

विशेष स्‍वच्‍छता अभियान चला रहा जीडीए

जीडीए की ओर से इस विशेष स्वच्छता अभियान की निगरानी कर रहे जीडीए कर्मी यशवंत सिंह ने बताया कि एक दिसंबर की रात से ही सफाई का काम चल रहा है। पांच दिसंबर को सुबह से प्राधिकरण की सभी कालोनियों एवं पार्कों में 100 से अधिक सफाई कर्मी साफ-सफाई में जुटे रहे। यह अभियान सात दिसंबर तक चलेगा। पूरी तरह से कालोनियों, सड़कों एवं पार्कों को कूड़ा मुक्त बना दिया जाएगा।

नौकायन को भी बनाया जा रहा साफ-सुथरा

नौकायन को भी पूरी तरह से साफ-सुथरा किया जा रहा है। प्राधिकरण शहर में स्थित अपने पार्कों को चमकाने में जुटा है। पांच पार्कों पर करीब 40 लाख रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। तीन हजार से अधिक सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी सफाई कर्मी पूरे दिन काम कर रहे हैं।

एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव कर रहे सफाई की निगरानी

एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान सफाई कार्य की निगरानी कर रहे हैं। जिला स्तर से भी नियमित रूप से मानीटरिंग की जा रही है। उठाए जा रहे कूड़े का उचित प्रबंधन भी किया जा रहा है। पंचायतों के साथ ही एचयूआरएल परिसर में भी करीब 400 कर्मचारी लगाकर सफाई कराई जा रही है। पूरे परिसर को साफ-सुथरा बनाया जा रहा है। कार्यक्रम के बाद भी अभियान चलाकर सफाई होगी।

chat bot
आपका साथी