ओमिक्रोन : विदेश से आए 109 यात्रियों की नहीं हो पाई पहचान नहीं, 276 की आई नई सूची

कोरोना के नए (वेरिएंट) ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। लेकिन विदेश से आए यात्रियों की पहचान करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब तक जिले में विदेश से आए कुल 445 यात्रियों में 336 की पहचान हो गई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 07:05 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 07:05 AM (IST)
ओमिक्रोन : विदेश से आए 109 यात्रियों की नहीं हो पाई पहचान नहीं, 276 की आई नई सूची
देवरिया में विदेश से लौटे लोगों की शासन ने नई सूची भेजी है। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए (वेरिएंट) ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। लेकिन विदेश से आए यात्रियों की पहचान करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब तक जिले में विदेश से आए कुल 445 यात्रियों में 336 की पहचान हो गई है। अभी 109 नए यात्रियों की तलाश अभी जारी है। इसी बीच शासन से 276 विदेश यात्रियों की नई सूची आ गई। एनएचएम कर्मियों के आंदोलन के कारण विदेश से आए यात्रियों की तलाश करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आस्‍ट्रेलिया, थाईलैंड और अरब देश से आए हैं लोग

विदेश से आने वाले यात्रियों में सउदी अरब, स्पेन, कतर, आस्ट्रेलिया, नाइजीरिया, ओमान, कुवैत, थाइलैंड आदि देशों से यात्री आए हैं। इनकी पहचान कर आरटीपीसीआर जांच करना है। जिसमें अधिकांश की पहचान कर ली गई है। आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपलिंग का भी कार्य जारी है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर बाहर से आए यात्रियों की कोविड जांच शुरू कर दी गई है। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि विदेश से आए लोगों की पहचान के अलावा जांच का भी कार्य किया जा रहा है। थोड़ा समय लग रहा है लेकिन तेजी से कोविड जांच का कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

पाकिस्तानी नागरिक की सूचना पर परेशान रहे स्वास्थ्यकर्मी

स्वास्थ्य मंत्रालय से भेजी गई 276 यात्रियों की की सूची में दीनानाथ प्रजापति की राष्ट्रीयता पाकिस्तान लिखी गई है। उनके नाम के सामने उनका पासपोर्ट नंबर भी लिखा है। वह गौरा बरहज कटइलवा के रहने वाले हैं। यूनाइटेड अरब अमीरात से वह हवाई जहाज से यात्रा कर भारत आए हैं। उनके बारे में सीएमओ कार्यालय से फोन कर जब नागरिकता के संबंध में स्वास्थ्यकर्मियों ने पूछा तो उन्होंने बताया कि मैं भारत का रहने वाला हूं, पाकिस्तान का नहीं। कर्मचारियों ने पासपार्ट व अन्य कागजात के साथ सीएमओ कार्यालय आने को कहा। इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। यह मामला पूरा दिन सीएमओ कार्यालय में चर्चा का विषय बना रहा।

chat bot
आपका साथी