गोरखपुर के ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह कल, डीएम जारी करेंगे अधिसूचना

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया है। इसके बाद शासन ने शपथ ग्रहण और बैठक की अधिसूचना जारी की। 18 व 19 जून को वर्चुअल शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नव गठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 20 जून को होगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:56 PM (IST)
गोरखपुर के ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह कल, डीएम जारी करेंगे अधिसूचना
पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। जिले में 433 ग्राम प्रधानों के शपथ ग्रहण और 432 ग्राम पंचायतों के गठन का इसी हफ्ते हो जाएगा। शासन के निर्देश के बाद 17 जून को डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन अधिसूचना जारी करेंगे। 18 व 19 जून को वर्चुअल शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 20 जून को होगी। कार्य संचालन के लिए छह समितियों का गठन किया जाएगा।

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया है। इसके बाद शासन ने शपथ ग्रहण और बैठक की अधिसूचना जारी की।

861 ग्राम प्रधानों को दिलाई गई थी शपथ

जिले की 1294 ग्राम पंचायतों में से 861 में पिछले दिनों ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई गई थी। शपथ ग्रहण के बाद ग्राम पंचायतों का गठन कर पहली बैठक की प्रक्रिया पूरी की गई थी। शेष ग्राम पंचायतों में सदस्यों की संख्या दो तिहाई न होने के कारण कोरम पूरा नहीं हो पाया था। अब उप चुनाव के बाद इन ग्राम पंचायतों का गठन संभव हो गया है।

20 को गठित होंगी छह समितियां

शपथ ग्रहण के बाद 20 जून को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक बुलाई जाएगी। बैठक में छह समितियों का गठन किया जाएगा। ग्राम प्रधान नियोजन एवं विकास समिति, प्रशासनिक समिति और शिक्षा समिति का सभापति होगा। इसके अलावा निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति और जल प्रबंधन समिति के सभापति का चुनाव ग्राम पंचायत सदस्य अपने में से करेंगे। सभी समितियों में सभापति के अलावा छह सदस्य होंगे। इनमें एक महिला व एक अनुसूचित जाति और एक पिछड़े वर्ग का सदस्य होगा। हर माह समिति की बैठक करानी अनिवार्य है। बैठक का कोरम तभी पूरा माना जाएगा जब चार सदस्य मौजूद हों।

chat bot
आपका साथी