गोरखपुर में ब्‍लाक प्रमुखों और क्षेत्र पंचायत सदस्‍यों का शपथ कल

गोरखपुर में 20 जुलाई को सुबह 11 बजे से सभी ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। ब्लाक प्रमुखों को शपथ दिलाने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 02:50 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 07:11 PM (IST)
गोरखपुर में ब्‍लाक प्रमुखों और क्षेत्र पंचायत सदस्‍यों का शपथ कल
गोरखपुर के जिलाधिकारी की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी की ओर से अधिसूचना जारी करने के साथ ही क्षेत्र पंचायतें संघटित हो गईं। उसके बाद 20 जुलाई को सुबह 11 बजे से सभी ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। ब्लाक प्रमुखों को शपथ दिलाने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये अधिकारी ब्लाक प्रमुखों को शपथ दिलाएंगे, उसके बाद ब्लाक प्रमुख क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाएंगे।

शपथ लेने वालों की सूची तैयार

रविवार को ही सभी ब्लाकों से खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) एवं सहायक विकास अधिकारी (एडीओ) पंचायतों की ओर से सभी ब्लाक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सूची तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही उस ब्लाक के ग्राम प्रधान एवं ऐसे सांसद, विधायक एवं विधान परिषद सदस्य जो वहां के वोटर हैं, क्षेत्र पंचायत के सदस्यों की सूची में उनका नाम भी शामिल किया गया है। इस सूची पर बीडीओ व एडीओ पंचायत का हस्ताक्षर भी हो चुका है। इसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी का हस्ताक्षर होगा, फिर फाइल जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन के हस्ताक्षर के लिए उनके पास जाएगी। जिला अधिकारी का हस्ताक्षर होने के साथ ही अधिसूचना जारी हो जाएगी और क्षेत्र पंचायतें संघटित मान ली जाएंगी। बिना संघटित हुए शपथ नहीं हो सकती।

शपथ दिलाने को इन अधिकारियों की लगी ड्यूटी

अलग-अलग ब्लाकों में ब्लाक प्रमुखों को शपथ दिलाने वाले अधिकारियों की तैनाती जिलाधिकारी ने कर दी है। बांसगांव में एसडीएम बांसगांव, बड़हलगंज में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, बेलघाट में जिला गन्ना अधिकारी, भरोहिया में जिला कार्यक्रम अधिकारी, भटहट में जिला युवा कल्याण अधिकारी, ब्रह्मपुर में एसडीएम चौरी चौरा, कैंपियरगंज में वहां के एसडीएम, चरगांवा में एसडीएम सदर, गगहा में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य पालक, गोला में वहां के एसडीएम, जंगल कौडिय़ा में ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के अधिशासी अभियंता, कौड़ीराम में जिला सहायक निबंधक सहकारी समितियां, खजनी में वहां के एसडीएम, खोराबार में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, पाली में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, पिपराइच में अधीक्षक राजकीय उद्यान, पिपरौली में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहजनवां में वहां के एसडीएम, सरदारनगर में जिला बचत अधिकारी, उरुवा में भूमि संरक्षण अधिकारी शपथ दिलाएंगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि 20 जुलाई को सभी ब्लाकों पर ब्लाक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ दिलाने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। ब्लाकों में शपथ के बाद पहली बैठक भी होगी।

chat bot
आपका साथी