जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए पहले से लगाना होगा नंबर, शासन से निर्देश जारी Gorakhpur News

शासन की ओर से गत वर्ष भी कोरोना का संक्रमण बढऩे पर आनलाइन अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था शुरू की गई थी। उसी व्यवस्था को इस बार भी लागू किया गया है। कोरोना संक्रमण के भय के चलते लोग स्वयं ही कम संख्या में रजिस्ट्री कार्यालय आ रहे हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 02:29 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:51 PM (IST)
जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए पहले से लगाना होगा नंबर, शासन से निर्देश जारी Gorakhpur News
रजिस्‍ट्री कराने के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। सीधे रजिस्ट्री कार्यालय जाकर अब जमीन का बैनामा कराना असंभव होगा। जो पहले से इसके लिए नंबर लगाएगा यानी अप्वाइंटमेंट लेगा, उसी का बैनामा निर्धारित तिथि पर किया जाएगा। कार्यालय में प्रवेश करते समय अप्वाइंटमेंट नंबर दिखाना होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। बुधवार को महानिरीक्षक निबंधन डा. रोशन जैकब ने मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, डीआइजी एवं एआइजी स्टांप को पत्र जारी किया है। बैनामा कराने वाले को रजिस्ट्री विभाग की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना होगा।

शासन की ओर से गत वर्ष भी कोरोना का संक्रमण बढऩे पर आनलाइन अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था शुरू की गई थी। उसी व्यवस्था को इस बार भी लागू किया गया है। कोरोना संक्रमण के भय के चलते लोग स्वयं ही कम संख्या में रजिस्ट्री कार्यालय आ रहे हैं। यही कारण है कि पिछले 10 दिनों में बैनामा कराने वालों की संख्या में काफी कमी आयी है। राजस्व एवं पुलिस के अधिकारियों के कार्यालयों में भी फरियादी पहले की तुलना में कम हो चुके हैं।

कोरोना के बाद भी हुई 473 करोड़ की आय

कोरोना संक्रमण के बावजूद पिछले साल जिले में बैनामा से होने वाली आय अ'छी-खासी रही। वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले में रजिस्ट्री आफिस को स्टांप ड्यूटी के रूप में 473.34 करोड़ रुपये की आय हुई थी। जिले का लक्ष्य 605.41 करोड़ था। लक्ष्य के सापेक्ष विभाग को 78.19 फीसद की आय हुई थी।

मैनुअल की जगह करें ई स्टांप का प्रयोग

रजिस्ट्री विभाग के अधिकारियों ने लोगों से मैनुअल स्टांप की जगह ई स्टांप का प्रयोग करने की अपील की है। अधिकारियों का कहना है कि धीरे-धीरे मैनुअल स्टांप बंद किए जा रहे हैं। ई स्टांप पूरी तरह से सुरक्षित हैं और सुविधाजनक भी। इसलिए उसका उपयोग बेहतर होगा। एआइजी स्टांप कमलेश शुक्ल का कहना है कि कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए आनलाइन अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था बनायी गई है। जिन्हें भी बैनामा कराना है वे विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले लें। वहां से निर्धारित तिथ व समय पर ही आफिस आएं।

chat bot
आपका साथी