अब जनसेवा केंद्र के चक्‍कर काटने से मिलेगी मुक्ति, गांवों में खुलेंगे पंचायत कार्यालय

हर ग्राम पंचायत में पंचायत कार्यालय खोले जाएंगे। साथ ही वहां पंचायत सहायक की नियुक्ति करने का निर्देश अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन मनोज कुमार सिंह ने प्रदेश के सभी जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:35 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:35 PM (IST)
अब जनसेवा केंद्र के चक्‍कर काटने से मिलेगी मुक्ति, गांवों में खुलेंगे पंचायत कार्यालय
अब हर गांवों में खोले जाएंगे पंचायत कार्यालय। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : सरकार ग्राम पंचायतों को सुदृढ करने के लिए तत्पर हो गई है। हर ग्राम पंचायत में पंचायत कार्यालय खोलने का निर्णय लेते हुए इसमें पंचायत सहायक की नियुक्ति करने का निर्देश अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन मनोज कुमार सिंह ने प्रदेश के सभी जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए हैं।

ग्राम पंचायत में बने सचिवालय में खोले जाएंगे पंचायत कार्यालय

पत्र में ग्राम पंचायतों में पंचायत कार्यालयों की स्थापना के उद्देश्य व इससे ग्रामीणों को मिलने वाले लाभ को क्रमवार बताया गया है। यह पंचायत कार्यालय ग्राम पंचायत में बने सचिवालय व पंचायत भवनों में खोले जाएंगे, जहां यह दोनों भवन नहीं होंगे वहां तीन माह के अंदर पंचायत भवन के निर्माण का भी निर्देश दिया है। इसमें फर्नीचर सहित, कंप्यूटर, बिजली, पंखा व इंटरनेट की सुविधा होगी और प्रत्येक कार्य दिवस पर यह पंचायत कार्यालय सुबह 10 से शाम चार बजे तक खुले रहेंगे। यहां तैनात पंचायत सहायक/ कंप्यूटर आपरेटर सरकार की सभी योजनाओं के डाटा फीडिंग का कार्य करने के साथ ग्रामीणों को योजनाओं के लाभ के लिए आनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदत्त कराएंगे।

जर्जर सचिवालय व पंचायत भवनों की होगी मरम्मत

जिले के अधिकांश ग्राम पंचायतों में सचिवालय व पंचायत भवनों का निर्माण वर्ष 2000 के पहले से ही होता चला आ रहा है, पर निर्मित इन भवनों में अधिकांश काफी जर्जर हो चुके हैं। जहां बिना मरम्मत पंचायत कार्यालय खोला जाना संभव नहीं है। ऐसे में इनके मरम्मत का भी निर्देश दिए गए हैं। नए पंचायत भवनों का निर्माण व जर्जर भवनों का मरम्मत कार्य आरजीएसए व मनरेगा योजना की धनराशि से होगा।

1.75 हजार से सुसज्जित होंगे कार्यालय

पंचायत कार्यालय के साज सज्जा व कंप्यूटर आदि के मद में एक लाख 75 हजार की धनराशि व्यय करने का निर्देश है। फर्नीचर व इक्यूपमेंट आदि सभी सामान ग्राम पंचायतें ही क्रय करेंगी। इसी किसी भी दशा में ब्लाक व जिले स्तर से कदापि नहीं खरीदा जाएगा। उपयुक्त समस्त कार्य में वित्तीय नियमों का अनुपालन ग्राम पंचायतों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। इस मामले में डीपीआरओ आदर्श ने बताया की पंचायत कार्यालयों को खोलने के लिए शासन से निर्देश मिलें हैं। इसके तहत कार्य भी कराए जाएंगे। पंचायत भवनों को सुदृढ किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी