अब बच्चों के खाते में जाएगा यूनिफार्म का पैसा, नजर रखेंगे नोडल अधिकारी

परिषदीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल ड्रेस जूता-मोजा स्कूल बैग के लिए अभिभावकों के खाते में प्रति छात्र 1056 रुपये भेजे जाने हैं। योजना के प्रभावी संचालन की समीक्षा करने के लिए शासन ने जनपदवार नोडल अधिकारी नामित किए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:30 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:30 PM (IST)
अब बच्चों के खाते में जाएगा यूनिफार्म का पैसा, नजर रखेंगे नोडल अधिकारी
अब बच्चों के खाते में जाएगा यूनिफार्म का पैसा। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : परिषदीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल ड्रेस, जूता-मोजा, स्कूल बैग के लिए अभिभावकों के खाते में प्रति छात्र 1056 रुपये भेजे जाने हैं, इसकी तैयारी शुरू हो गई है। योजना के प्रभावी संचालन की समीक्षा करने के लिए शासन ने जनपदवार नोडल अधिकारी नामित किए हैं, जो न सिर्फ इस पर नजर रखेंगे बल्कि सत्यापन व धन प्रेषण में आ रही समस्याओं का निस्तारण भी करेंगे।

अब तक स्कूल ड्रेस व सामानों की होती थी केंद्रीयकृत खरीद

अब तक स्कूल ड्रेस, जूता-मोजा व स्कूल बैग की केंद्रीयकृत खरीद होती थी। इसके बाद मंडल, जनपद और फिर ब्लाक वार वितरण होता था। स्कूल तक इनके पहुंचने की एक लंबी प्रक्रिया थी। इसी को आसान बनाने के लिए विभाग ने सीधे बच्चों के खातों में पैसा भेजने का फैसला लिया है, जिससे अभिभावक अपने बच्चों के लिए जल्द यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे खरीद सकें। इसके लिए शैक्षिक सत्र-2021-22 में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों के विवरण प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण, प्रेरणा मोबाइल एप के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण, खंड शिक्षाधिकारी व बीएसए के स्तर से प्रेरणा पोर्टल पर डाटा का सत्यापन कार्य किए जाने हैं। इन कार्यों में किसी तरह की कोई समस्या न आए नोडल अधिकारियों को नामित किए जिले में विशेष रूप से इसकी समीक्षा करनी होगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भेजनी होगी रिपोर्ट

नोडल अधिकारी आवंटित जनपद के बीएसए, खंड शिक्षाधिकारी व वित्त एवं लेखाधिकारी से प्रतिदिन वार्ता कर कार्यों की समीक्षा करेंगे। जिसकी रिपोर्ट वह महानिदेशक को भेजकर अवगत कराएंगे ताकि योजना के संचालन में किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न न हो।

शासन ने नामित किए हैं नोडल अधिकारी

बीएसए आरके सिंह ने कहा कि शासन ने निश्शुल्क बच्चों के स्कूल ड्रेस, जूता-मोजा व स्कूल बैग के मद में अभिभावकों के खाते में भेजे जाने वाले धन की मानीटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नामित किए हैं। जो जिले में इस कार्य में आने वाली समस्याओं का निस्तारण करने के साथ ही कार्यों का सत्यापन भी करेंगे।

chat bot
आपका साथी