अब शिक्षकों के शिक्षण कार्यों का होगा मूल्यांकन

कुशीनगर के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों के कार्यो का मूल्यांकन करने के लिए सरकार ने निर्देश दिए हैं। इस कार्य को दीक्षा पोर्टल से संचालित किया जाएगा विभागीय निर्देश के अनुसार प्रत्येक शिक्षक को प्रति माह दो कोर्स पूरा करना अनिवार्य है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:01 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:01 PM (IST)
अब शिक्षकों के शिक्षण कार्यों का होगा मूल्यांकन
अब शिक्षकों के शिक्षण कार्यों का होगा मूल्यांकन

कुशीनगर : परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अंशकालिक अनुदेशकों के कार्यों का मूल्यांकन किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों पर निष्ठा-3 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस संबंध में राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक डा. सर्वेद्र विक्रम सिंह ने विभाग को पत्र भेजा है।

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम-3 के बाद प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों का मूल्यांकन होगा और 70 प्रतिशत अंक पाने वाले शिक्षकों को प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कोर्स शिक्षकों के अलावा शिक्षामित्र व अनुदेशकों को भी करना अनिवार्य है। इसे दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। कोर्स में पंजीकरण कराने के बाद निश्चित समय में पूरा करना होगा। इसमें तीन से चार घंटे का समय देना होगा। इसके बाद आनलाइन मूल्यांकन टेस्ट देना होगा और निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। अक्टूबर से मार्च 2022 तक सभी शिक्षकों को 12 माड्यूल में प्रशिक्षण प्राप्त करना है। हर महीने दो माड्यूल कोर्स पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। बीईओ दुदही अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि हर महीने में दीक्षा पोर्टल पर कोर्स अपलोड किए जाएंगे। हर महीने दो कोर्स करना अनिवार्य होगा। बीएसए सभी कोर्स की प्रगति की मानीटरिग करेंगे।

सम्मानित किए गए प्रतियोगी परीक्षा के मेधावी

मां सरस्वती देवी विद्या मंदिर सेवरही के कक्षा नौ के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया गया।

संस्था के निदेशक ई. राहुल मिश्र ने कहा कि छात्र राष्ट्र के भविष्य हैं, इसलिए इनको उचित शिक्षा दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर निशा यादव , द्वितीय स्थान कुंदन शर्मा व तृतीय स्थान पर रहीं कु. शीला को मेडल देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी