अब सारसों के संरक्षण की पहल, वन विभाग ने भेजा प्रस्ताव

613995 रुपये से सारसों के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की बात कही गई है। इसके तहत डिस्प्ले बोर्ड लगाकर लोगों को सारसों के संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 01:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 01:20 AM (IST)
अब सारसों के संरक्षण की पहल, वन विभाग ने भेजा प्रस्ताव
अब सारसों के संरक्षण की पहल, वन विभाग ने भेजा प्रस्ताव

महराजगंज: वन्यजीवों के लिए समृद्धशाली माना जाने वाला सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग एक कदम और आगे बढ़ा है। शासन से हरी झंडी मिली तो यहां सारसों की वंशवेल और बढ़ेगी। प्रभागीय वनाधिकारी पुष्प कुमार के. ने इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाने के लिए प्रधान मुख्य वन संरक्षक को प्रस्ताव भेजा है।

इसमें 613995 रुपये से सारसों के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की बात कही गई है। इसके तहत डिस्प्ले बोर्ड लगाकर लोगों को सारसों के संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा। जीपीएस के माध्यम से सारसों की हर गतिविधि पर विभाग की नजर रहेगी। इसके लिए 75 हजार की लागत से मशीन मंगाने जिक्र प्रस्ताव में है। एक लाख की लागत से रेंज फाइंडर भी मंगाया जाएगा। सारस मित्र की नियुक्ति की जाएगी। पूर्व में हुई गणना में 450 सारस वन विभाग द्वारा चिन्हित किए गए हैं। ऐसे में विभाग की इस नई पहल से सारसों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है।

इस संबंध में सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी पुष्प कुमार के. ने बताया कि महराजगंज जिले का वातावरण सारसों के अनुकूल है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। सारस बाहुल्य क्षेत्रों में होंगी गोष्ठियां

सारसों के संरक्षण व संवर्धन के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए जिन क्षेत्रों में सारस अधिक पाए जाते हैं, वहां गोष्ठियों का आयोजन होगा। इसमें विभागीय कर्मी सारसों के संरक्षण व उन्हें हानि न पहुंचाने की अपील ग्रामीणों से करेंगे।

chat bot
आपका साथी