महानिदेशक का निर्देश, अब विद्यालयों पर चस्पा होगी प्रेरणा लक्ष्य, तालिका व सूची Gorakhpur News

परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन के साथ-साथ प्रत्येक जिले को प्रेरक जनपद बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी के तहत स्कूलों में प्रेरणा लक्ष्य तालिका व प्रेरणा सूची चस्पा किए जाने की कवायद शुरू की गई है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 03:51 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:59 PM (IST)
महानिदेशक का निर्देश, अब विद्यालयों पर चस्पा होगी प्रेरणा लक्ष्य, तालिका व सूची Gorakhpur News
परिषदीय स्‍कूलों से संबंधित प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। मिशन को प्रभावी बनाने व प्रेरणा लक्ष्य हासिल करने को लेकर शासन गंभीर है। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों में अब प्रेरणा लक्ष्य, तालिका व प्रेरणा सूची चस्पा किए जाएंगे। जनपद स्तर पर इसकी जिम्मेदारी जिला समन्वयक प्रशिक्षण व ब्लाक स्तर पर खंड शिक्षाधिकारी को दी गई है। विद्यालयों का निरीक्षण कर इस विभागीय अधिकारियों को इस निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा।

परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन के साथ-साथ प्रत्येक जिले को प्रेरक जनपद बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी के तहत स्कूलों में प्रेरणा लक्ष्य, तालिका व प्रेरणा सूची चस्पा किए जाने की कवायद शुरू की गई, ताकि इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो सकें और विद्यालय इसी तर्ज पर कार्य कर सकें।

प्रेरक जनपद बनाने के लक्ष्य के तहत प्रत्येक जनपदों में प्रेरणा सारथी की तैनाती की गई है। इनका कार्य वाट्सएप ग्रुप के जरिये जिले एवं ब्लाक स्तर पर प्रेरणा लक्ष्य का प्रचार करना होगा। साथ ही ई-पाठशाला के तहत प्रत्येक दिन ब्लाक एवं विद्यालय स्तर पर वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पठन-पाठन के लिए कंटेंट प्राप्त हो रहे हैं कि नहीं यह सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली बैठकों में प्रतिभाग करने के साथ-साथ दीक्षा पोर्टल पर नई लाॅगिन प्रक्रिया को लेकर एआरपी को प्रशिक्षित करना तथा बाद में एआरपी द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने की मानीटरिंग करना आदि भी प्रेरणा सारथी के कार्य तय किए गए हैं।

मार्च 2020 तक निर्धारित है प्रेरक जनपद बनाने का लक्ष्य

मिशन प्रेरणा के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जिलों को अपनी शैक्षिक गुणवत्ता के चलते प्रेरक जनपद बनाने के लिए मार्च 2022 तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके तहत जिले में प्रेरक ब्लाक बनाने के लिए खंड शिक्षाधिकारियों को अपने ब्लाक का चयन कर समस्त शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों व सभी एआरपी को प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया गया है। मिशन प्रेरणा के तहत शिक्षक से लेकर अधिकारियों तक को एक लक्ष्य तय कर आगे बढ़ना होगा। लक्ष्य के अनुरूप शिक्षकों को प्रगति सुनिश्चित करनी होगी। इस संबंध में बीएसए बीएन सिंह का कहना है कि विद्यालयों पर प्रेरणा लक्ष्य, तालिका व सूची चस्पा करने को लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश प्राप्त हो गया है।निर्देश के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी