अब घर-घर जाकर 'आधार' बनाएंगे डाकिया, यूपी के इस जिले से हुई शुरुआत

हर घर बैंकिग सुविधा पहुंचाने की तर्ज पर अब डाकिया लोगों के घर जाकर उनका आधार कार्ड संशोधित व नया जारी कर सकेंगे। डाकघर की ओर से सभी डाकियों को निर्गत मोबाइल पर यह सुविधा दी जाएगी। इससे वह अपने कार्यक्षेत्र में शिविर लगाकर भी नया कार्ड बना सकेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 11:31 AM (IST)
अब घर-घर जाकर 'आधार' बनाएंगे डाकिया, यूपी के इस जिले से हुई शुरुआत
डाक विभाग के कर्मचारी अब घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे।

गोरखपुर, जेएनएन। आधार कार्ड के लिए लाइन लगाना और धक्का-मुक्की की अव्यवस्था अब आवेदकों को नहीं झेलनी पड़ेगी। हर घर बैंकिग सुविधा पहुंचाने की तर्ज पर अब डाकिया लोगों के घर जाकर उनका आधार कार्ड संशोधित व नया जारी कर सकेंगे। प्रधान डाकघर की ओर से सभी डाकियों को निर्गत मोबाइल पर यह सुविधा दी जाएगी। इससे वह अपने कार्यक्षेत्र में शिविर लगाकर भी नया कार्ड बना सकेंगे। यूपी के महराजगंज जिले में यह योजना शुरू हो गई है। यहां तैनात 276 डाकियों को इस नई व्यवस्था से जोड़ा जाएगा।

कई जगहों पर डाकियों ने शुरू किया संशोधन कार्य

डाक विभाग की ओर से डाकघर के साथ सभी डाकियों को इस योजना से जोडऩे की योजना है। प्राथमिक तौर पर विभाग ने कुछ डाकियों को प्रशिक्षण के बाद आइडी पासवर्ड दे दिया है। अभी इनके द्वारा सिर्फ सुधार का कार्य किया जाएगा। इसके बाद यह पांच वर्ष तक के बच्चों का नया पंजीकरण कर सकेंगे। योजना का संचालन डाकघर की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से किया जाएगा। इस बैंक के ग्राहकों की बढ़ती संख्या और लोगों के आगे आने से डाक प्रशासन इस जनसुविधा को लागू कर रहा है।

ऐसे बनेंगे कार्ड

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की ओर से डाक प्रशासन को अपडेट वर्जन दिया गया है। बैंकिग के लिए डाकियों को दिए गए मोबाइल पर प्राधिकरण की वेबसाइट से यह एप लांच किया जा रहा है। इसकी प्राधिकरण से स्वीकृति के बाद डाकिया आधार के कार्य करने को अधिकृत हो जाते हैं। डाक प्रशासन ने डाकियों को निर्देशित किया है कि उनके क्षेत्र में आधार से संबंधित जो भी समस्याएं है, उन्हें अपलोड करें । निराकरण के लिए आवेदक को निश्चित दिन और समय की अग्रिम सूचना दें।

आधार कार्ड का कार्य करने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। विभाग प्रायोगिक रूप से जल्द ही इसकी शुरुआत कर देगा। प्राथमिक तौर पर अभी मात्र 55 डाकियों के पास यह सुविधा मिलेगी। प्रशिक्षण के बाद जिले के 276 डाकियों को भी योजना से जोड़ दिया जाएगा। - अमित कुमार सिंह, शाखा प्रबंधक, मुख्य डाकघर महराजगंज।

chat bot
आपका साथी